Treatments of lotus dental clinic birgaon
  • City news Raipur
  • Chhattisgarh news

जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार की मुख्यमंत्री तक पहुंच रही शिकायतें तथा विधानसभा में सर्वाधिक सवालों के बाद अब कार्रवाई शुरू करते हुए स्तरहीन टंकियों और चबूतरों पर बुलडोजर चला दिया गया है। सीएम के निर्देश पर मिशन संचालक ने जांच दल बनाया था।

उसकी रिपोर्ट के बाद 110 टंकियों में अलग-अलग तरह की गड़बड़ियां तथा नलों के 634 चबूतरे गड़बड़ पाए गए, जिन्हें तोड़ा जा रहा है। पंप हाउस की 12 बाउंड्रीवाल गिरा दी गई हैं। 2.45 लाख मीटर यूपीवीसी पाईप गुणवत्ता परीक्षण में फेल होने के बाद 91 ठेकेदारों को लौटा दिए गए हैं। अलग-अलग जिलों में बिछी 9234 मीटर स्तरहीन पाइप उखाड़कर बदले जा रहे हैं। कार्रवाई की रिपोर्ट सीधे सीएम को भेजी गई है।

जल जीवन मिशन की जांच में अजीबोगरीब मामले सामने अा रहे हैं। संचालक ने प्रदेश के ऐसे 38 ठेकेदारों को नोटिस भेजा है, जिन्होंने बड़ी संख्या में काम तो ले लिया था, लेकिन कर नहीं रहे थे। इस काम की जांच यानी थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन का काम नाेएडा के रूद्राभिषेक इंटरप्राइजेस को दिया गया था। निरीक्षण में लापरवाही के कारण इस कंपनी को भी तीन साल के िलए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – Breaking : दुर्ग से दो करोड़ की नगदी ठगने वाले 3 आरोपी मुंबई से गिरफ्तार, फर्जी ईडी अधिकारीयों ने दिया था वारदात को अंजाम…!

खराब गुणवत्ता देने पर एचडीपीई पाइप निर्माता नमामि प्लास्टिक

बिलासपुर, राधारानी पॉलिमर्स एवं कचनार पॉलिमर्स, जबलपुर को 6 माह के लिए बैन कर दिया गया है। जल जीवन मिशन में मिल रहीं शिकायतों को खत्म करने के लिए पाईप का प्री और पोस्ट इंस्पेक्शन शुरू किया गया। इसकी जिम्मेदारी सिपेट रायपुर को दी गई है। हर प्रकार के पाईप की प्री डिलीवरी के समय सीपेट इसे जांचता है, मानक अनुसार न होने पर ठेकेदार को वापस ले जाने के लिए कह दिया जाता है। इसके बाद मौके पर पोस्ट डिलीवरी के समय भी एक बार फिर सीपेट और विभागीय राज्य तथा जिलास्तरीय परीक्षण प्रयोगशाला की टीमें पाइप जांचती हैं। गुणवत्ता परीक्षण में पास होने के बाद ही उसे लगाने दिया जा रहा है।

15 ठेकेदार ब्लैकलिस्ट, 122 के साथ एग्रीमेंट किया रद्द

1084 ठेकेदारों को काम में गड़बड़ी पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया है।

समय पर काम नहीं करने वाले 122 ठेकेदारों के साथ अनुबंध रद्द किए गए।

सस्ते-गुणवत्ताविहीन सामान लगाने पर 15 ठेकेदाराें ब्लैकलिस्टेड किए गए।

यूपीवीसी पाईप के एक निर्माता को काली सूची में इसी वजह से डाला है।

एचडीपीई पाइप बनाने वाली तीन कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया गया है।

टेंडर में फर्जी-कूटरचित दस्तावेज देने वाली 2 कंपनियां ब्लैकलिस्ट में।

तय समय में काम शुरू नहीं, 40 हजार घरेलू नलों का अनुबंध निरस्त।

यह भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ में PM मोदी पर सर्वे : यहाँ देखें रिपोर्ट ; मोदी 7 जुलाई को आ सकते हैं रायपुर ; भाजपा के नेता तैयारियों में जुटे

गड़बड़ियां सुधार रहे हैं, इसलिए कार्रवाई: संचालक

“जल जीवन मिशन में सीएम के निर्देश पर हुई जांच में गड़बड़ियां पाई गई हैं। इन्हें सुधार रहे हैं, कार्रवाई भी कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि जल से जुड़े कार्यों में कोई गड़बड़ी न हो।” -आलोक कटियार, संचालक-जल जीवन मिशन