बढ़ती हुई लंबाई से परेशान हुए यह शख्स, 9.6 फ़ीट से भी आगे जा रही है लंबाई

380

सिटी न्यूज़ रायपुर। वर्ल्ड न्यूज़। कुछ लोग अपनी हाइट को लेकर परेशान रहते हैं। कुछ को ज़रूरत से कम लम्बाई होने की वजह से थोड़ी मायूसी रहती है तो वहीं कुछ की हाइट इतनी लम्बी होती है कि वो आम जीवन की दैनिक दिनचर्याओं में भी जूझते रहते हैं। नए साल की शुरुआत में ही अफ्रीका से एक खबर निकलकर सामने आई है। अफ्रीका देश के घाना में एक व्यक्ति है जिसका नाम है सुलेमान। सुलेमान अभी 29 साल के हैं लेकिन उनकी लम्बाई 9 फ़ीट 6 इंच है और यह लगातार बढ़ती ही जा रही है। सुलेमान के मुताबिक जब वो 23 साल के थे तब उन्हें एहसास हुआ कि उनकी लम्बाई रुक ही नहीं बदलकी बढ़ती ही जा रही है।

25 साल का होते तक सुलेमान की लम्बाई 7 फूट थी लेकिन अब वो 9 फ़ीट से भी ऊपर का कद रखते हैं। सुलेमान अब्दुल सालेद अब अपनी हाइट को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर हो गए हैं। उन्हें उत्तरी घाना के स्थानीय अस्पताल ने बताया है कि उनका कद 9 फीट 6 इंच तक पहुंच गया है.आपको बता दें कि दुनिया के सबसे लंबे जीवित व्यक्ति की लंबाई 8 फीट 2.8 इंच है. तुर्की में रहने वाले 40 साल के सुल्तान कोसेन के नाम वर्तमान में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वहीं, सुलेमान का कहना है, “मैं अब भी बढ़ रहा हूं, हर तीन से चार महीने में मेरी लंबाई बढ़ती है… अगर आप मुझे तीन से चार महीने बाद देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि मेरी लंबाई बढ़ गई है.”

इस बढ़ती हुई लम्बाई के पीछे सुलेमान की ख़ुशी नहीं बल्कि परेशानी है। सुलेमान कुछ साल पहले ही गिगैनटिज्म नामक बीमारी से पीड़ित हुए थे. इसकी वजह से उनकी लंबाई जरूरत से ज्यादा बढ़ती जा रही है. इसके चलते उन्हें तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वह हर महीने डॉक्टर के पास जाते हैं. सुलेमान का कहना है कि उनकी लंबाई अब उनके पड़ोस में मौजूद कई घरों की लंबाई से भी अधिक हो गई है. जब दीवार से लंबाई मापने की बात कही गई, तो इन्हें काफी मुश्किल से एक ऊंची इमारत मिल पाई. इसके बाद इंच टेप की मदद लेकर उनका कद मापा गया.

सुलेमान अब कसाई का काम करते हैं और ड्राइविंग स्कूल की फीस के लिए पैसे बचाते हैं. उन्होंने बताया कि एक दिन उन्हें अहसास हुआ कि उनकी जीभ काफी ज्यादा बढ़ गई है और वो मुंह में फिट नहीं हो पा रही जिसकी वजह से उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है. इसके बाद वह दवा की दुकान पर गए, ताकी उनकी परेशानी के लिए कुछ मिल सके. बाद में उन्हें अहसास हुआ कि उनकी न केवल जीभ, बल्कि शरीर का हर हिस्सा बढ़ रहा है.

सुलेमान को मारफान सिंड्रोम भी है, जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी टेढ़ी हो रही है. ये अनुवांशिक बीमारी है, जो शरीर के कनेक्टिव टिशूज को प्रभावित करती है. इससे शरीर के अंग असामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं. अधिक गंभीर जटिलता जब होती है, जो हृदय में भी दिक्कत होने लगती है. डॉक्टरों ने उन्हें इतना तक कह दिया था कि ग्रोथ को रोकने के लिए उनके मस्तिष्क का ऑपरेशन करना पड़ सकता है. हालांकि घाना का पब्लिक हेल्थकेयर इंश्योरेंस इस स्थिति को कवर नहीं करता है, वह केवल बेसिक ट्रीटमेंट ही देता है. तो देखा आपने ज़रूरत से लम्बी हाइट भी अपने साथ कई परेशानियां लेकर आतीं हैं। इसलिए हम जैसे हैं हमें उसी में संतुष्ट रहना चाहिए।