Whatsapp button

 

  • कीमोथैरेपी के साइड इफेक्ट को कम करने किया गया ट्रांसफ्यूजन
  • 52 साल की कैंसर मरीज को दिया गया था हाई डोज कीमोथैरेपीं

रायपुर . राजधानी के दाऊ कल्याणसिंह सुपरस्पेशलिटी (डीकेएस) अस्पताल में कैंसर से जुझ रही 52 वर्षीय महिला को श्वेत रक्त कोशिकाएं चढ़ाई गई है। महिला का इलाज करने वाले डॉक्टर का दावा है कि प्रदेश में पहली बार किसी मरीज को श्वेत रक्त कोशिकाओं का ट्रांसफ्यूजन किया गया है।

पीडि़ता अब पूरी तरह से स्वस्थ है। बिलासपुर की रहने वाली महिला काफी दिनों से ब्लड कैंसर से पीडि़त थी। पहले उसे हाई डोज कीमोथैरेपी दी गई। कीमोथैरेपी के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए श्वेत रक्त कोशिकाओं को चढ़ाया गया। बोनमैरो ट्रांसप्लांट व रक्त रोग विशेषज्ञ डॉ. अंबर गर्ग ने बताया कि जैसे किसी मरीज को ब्लड चढ़ाया जाता है, उसी प्रकार कैसर मरीज को श्वेत रक्त कोशिकाएं चढ़ाई जाती है।

छत्तीसगढ़: आगामी आदेश तक व्यापारिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद…शहर के सभी वार्डों को कलेक्टर ने घोषित किया कंटेनमेट जोन

कैंसर मरीज में कीमोथैरेपी के कारण श्वेत रक्त कोशिकाएं कम हो जाती है। श्वेत रक्त कोशिकाओं को चढ़ाने से पहले रेडिएशन किया जाता है, जिसकी व्यवस्था अभी डीकेएस अस्पताल में नहीं है। महिला को चढ़ाने के लिए नया रायपुर स्थित एक अस्पताल से इसकी व्यवस्था की गई थी। बोनमैरो ट्रांसप्लांट में भी साइड इफेक्ट कम करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

डॉ. गर्ग ने बताया कि खून मुख्यतया तीन हिस्सों में बंटा है। लाल रक्त कोशिकाएं, सफेद रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स (पीले रंग की)। इसमें सफेद रक्त कोशिकाओं का काम शरीर को रोगों से दूर रखना होता है। इनके कमजोर होने से कैंसर की कोशिकाएं फैलने लगती हैं।

जल्द शुरू होगा बोनमैरो ट्रांसप्लांट

डॉ. अंबर गर्ग ने बताया कि जल्द ही डीकेएस हॉस्पिटल में बोनमैरो ट्रांसप्लांट शुरू किया जाएगा। यह सुविधा शुरू होने से सिकलिंग, थैलेसिमिया, एपलास्टिक एनिमिया, मल्टीपल माइलोमा और ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज संभव हो जाएगा।

BIG BREAKING : टल सकता हैं बीरगांव निगम चुनाव : बैठेगा प्रशासक : कोरोना इफेक्ट : निर्वाचन आयोग की हो सकती है कल बैठक …

डीकेएस में जल्द ही बोनमैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू होगी, इसके लिए तैयारी किया जा रहा हैं। विशेषज्ञ डॉक्टर होने से इसमें कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए।
डॉ. हेमंत शर्मा,उप-अधीक्षक, डीकेएस, रायपुर

Youtube button

 विज्ञापन के लिए संपर्क करें –  8889075555