• नया शिक्षण सत्र (New academic session) 2020-21 में विश्वविद्यालयों में पांच की बजाय 6 दिन शैक्षणिक कार्य होगा। शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन और अन्य अवकाश पर पाबंदी लग सकती है।

15 june 2020

City News – CN      City news logo

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी सुपर्णसेन गुप्ता ने कहा कि कुहड़ कमेटी की रिपोर्ट में कई सुझाव दिए गए हैं, जिसमें अवकाश को खत्म करने, शैक्षणिक कार्य 6 दिन करने कहा गया है। इसके अलावा भी कई चीजें हैं।

जैसे परीक्षा अवधि को 2 घंटे करने, 25 फीसदी ऑनलाइन कोर्स, परीक्षा न होने की स्थिति में 50 प्रतिशत अंक इंटरनल असेसमेंट, स्काइप या अन्य मीटिंग ऐप के माध्यम से व्यावहारिक परीक्षा और मौखिक परीक्षा का आयोजन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएचडी, एमफिल के लिए मौखिक परीक्षाओं का संचालन, प्रत्येक विश्वविद्यालय परीक्षा, अकादमिक गतिविधियों से संबंधित शिकायतों के लिए प्रकोष्ठ स्थापित करने और ऑनलाइन एजुकेशन के लिए गूगल क्लासरूम, गूगल हैंगआउट, यूट्यूब चैनल अपनाने तथा दाखिले की प्रक्रिया 31 अगस्त पूरी करने के लिए कहा है।

कमेटी के सुझावों को सभी विश्वविद्यालय अपनी परिस्थिति व सुविधा अनुसार अमल कर सकते हैं।इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी संजय नैय्यर ने बताया कि यूजीसी ने कुहड़ कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर व्यवस्था बनाने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट को अमल में लाने के लिए कार्यपरिषद में रखा जाएगा। कार्यपरिषद में चर्चा के बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें

Source link