Treatments of lotus dental clinic birgaon

Remove Negative Thoughts रोज सुबह उठकर ध्यान व प्राणायाम जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से दिमाग शांत रहता है।

शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होने से मन बेहतर महसूस करता है। इस दौरान यह भी महसूस करें कि मन में किस तरह के बदलाव महसूस हो रहे हैं।

HIGHLIGHTS

  1. जब आप किसी नकारात्मक विचार को पहचान लें तो खुद को बिजी रखें।
  2. भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल कई लोग मानसिक तनाव से जूझते हैं।
  3. दिमाग में बार-बार नकारात्मक विचार आता है तो फर्श पर लेट जाएं और करवट लेते रहें।

भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल कई लोग मानसिक तनाव से जूझते हैं और दिमाग में कई तरह के नकारात्मक विचार भी आते हैं। यदि आप भी नेगेटिविटी के शिकार है और मानसिक शांति चाहते हैं तो वरिष्ट आर्ट ऑफ लिविंग प्रशिक्षक और मेडिटेशन एक्सपर्ट ऋतुराज असाटी कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं –

जब आप किसी नकारात्मक विचार को पहचान लें तो खुद को बिजी रखें। अगर आप यूं ही बैठे रहेंगे तो बहुत कुछ सोचते रहेंगे और दिमाग में फिर नकारात्मक विचार आने लगेंगे।

yoga%20tips September 4, 2023

शरीर में परिसंचरण में सुधार

दिमाग में बार-बार नकारात्मक विचार आता है तो फर्श पर लेट जाएं और करवट लेते रहें और आप देखेंगे कि शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होने से मन बेहतर महसूस करता है। इस दौरान यह भी महसूस करें कि मन में किस तरह के बदलाव महसूस हो रहे हैं।

नकारात्मक विचारों से हाथ मिलाएं

यदि आप नकारात्मक विचारों का विरोध करते रहेंगे और उन्हें दूर धकेलने का प्रयास करेंगे तो वे भूत की तरह आपके पीछे चलेंगे। नकारात्मक विचारों से पीछा छुड़ाने के बजाय उनका सामना करें। आप देखेंगे को ऐसा करने से नकारात्मक विचार जल्द गायब हो जाते हैं।

प्राणायाम और ध्यान

रोज सुबह उठकर ध्यान व प्राणायाम जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से दिमाग शांत रहता है। इसके अलावा शारीरिक सफाई का भी ध्यान रखें। फिजिकली एक्टिव रहने के लिए आप व्यायाम करने के अलावा डांस, योग आदि का भी सहारा ले सकते हैं।