Treatments of lotus dental clinic birgaon

ISRO Mission Chandrayaan 3: चंद्रयान-3 की सफल लॉन्चिंग, दुनिया की नजरें मून मिशन पर, देखें वीडियो

ISRO Chandrayaan 3 Mission LIVE चंद्रयान-3 को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:35 बजे लॉन्च किया जाएगा।

ISRO Mission Chandrayaan 3 (चंद्रयान-3) Launch Live। इसरो के वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार आज चंद्रयान-3 चांद की ओर रवाना हो गया है। भारत के लिए यह ऐतिहासिक पल था, जब चंद्रयान-3 इतिहास रचने के लिए चांद पर जा रहा है। इसरो के इस मिशन पर पूरी दुनिया की नजर थी। चंद्रयान-3 को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:35 बजे लॉन्च किया गया।

चंद्रयान-3 का ऐसे देखें लाइव प्रसारण (Chandrayaan Live Launch Video)

चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग को इसरो के ऑफिशियल वेबसाइट पर लाइव देख सकते हैं। साथ ही दूरदर्शन पर भी इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसरो के पूर्व निदेशक के सिवन ने एएनआई को बताया कि मिशन चंद्रयान-3 की सफलता से भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान जैसे कार्यक्रमों का मनोबल बढ़ेगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि चंद्रयान-3 चांद की सतह पर 23 अगस्त को लैंडिंग कर सकता है ।

naidunia

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जमी हुई बर्फ खोजेगा चंद्रयान-3

चंद्रमा के साउथ पोल पर अपना मिशन किसी भी देश ने आज तक नहीं भेजा है। यदि सब कुछ ठीक रहता है तो चंद्रमा के साउथ पोल पर उतरकर चंद्रयान इतिहास रच देगा। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव का अधिकांश हिस्सा हमेशा अंधेरे में रहता है क्योंकि वहां सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती है। इस जगह पर तापमान शून्य से 235 डिग्री तक नीचे रहता है। ऐसे में चंद्रयान-3 इस स्थान पर जमी हुई बर्फ की खोज करेगा।

जमी हुई बर्फ की खोज करेगा।

naidunia

मिशन पर टिकी दुनिया की निगाहें (चंद्रयान-3 Live)

भारत के चंद्रयान-3 मिशन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई है। इसरो के वैज्ञानिकों को पूरी उम्मीद है कि चंद्रयान-3 को इस बार पूरी सफलता मिलेगी। चंद्रयान-3 मिशन को सफलता मिल जाती है तो अमेरिका, चीन और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद भारत चौथा देश बन जाएगा, जिसने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की महारत हासिल की है। ‘चंद्रयान-3’ के प्रक्षेपण के लिए गुरुवार को ही 25.30 घंटे की उलटी गिनती शुरू हो गई है और वो पल जल्द ही आने वाला है, जब चंद्रयान-3 चांद की ओर रुख करेगा।