Home India news Chhattisgarh news
ts singh deo

टीएस सिंहदेव ने हमर ग्रामसभा में कहा- हर ग्राम पंचायत के विकास की प्राथमिकताएं आर्थिक संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर हों तय

Whatsapp button

रायपुर। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने रविवार को रेडियो पर ग्राम पंचायत विकास योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

शाम साढ़े 7 बजे आकाशवाणी रायपुर से प्रसारित विशेष कार्यक्रम हमर ग्रामसभा में उन्होंने इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया।

यह भी पढ़े –  छत्तीसगढ़ के कलेक्टर ने शराब की ऑनलाईन होम डिलीवरी करने की दी अनुमति, 24 से 30 अगस्त तक शराब दुकानों में काउंटर बिक्री बंद

मंत्री सिंहदेव ने हमर ग्रामसभा में बताया कि आर्थिक संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर हर ग्राम पंचायत को विकास की प्राथमिकता तय करना चाहिए।

गांव के वर्तमान संसाधनों और वहां मौजूद सुविधाओं का आंकलन कर आगे के विकास की रूपरेखा बनानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि, संवैधानिक व्यवस्था के तहत गठित वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार पर पंचायतों को वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराए जाते हैं।

यह भी पढ़े –  सुशांत सिंह राजपूत के कुक का बड़ा खुलासा; “नीरज लाइट्स बंद कर दो”, मैं बहुत डर गया, जानिए और क्या कहा

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के साथ ही अलग-अलग विभागों की योजनाओं, जिला खनिज न्यास निधि और गौण खनिजों के राजस्व से भी पंचायतों को आर्थिक संसाधन मुहैया कराए जाते हैं।

उन्होंने कार्यक्रम मंज ग्राम पंचायतों के कार्यक्षेत्रों और अधिकारों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, निमोरा की ओर से तैयार विशेष रेडियो कार्यक्रम हमर ग्रामसभा के माध्यम से हर सप्ताह विभाग से जुड़े किसी एक विषय पर श्रोताओं से रूबरू होते हैं।

Youtube button

    विज्ञापन हेतु  संपर्क करें।