रेलवे ने 24 घंटे के अंदर बदला फैसला: अब स्पेशल रैक के साथ चलेगी वंदेभारत। ट्रेन में कम कर दी गई कोच की संख्या…

55
Lotus dental clinic Birgaon

छत्तीसगढ़ की एकमात्र सबसे तेज चलने वाली वंदेभारत ट्रेन को बंद कर तेजस के रैक से चलाने का फैसला रेलवे ने 24 घंटे के भीतर ही बदल दिया है। रेलवे ने आनन-फानन में इस ट्रेन को बुधवार से अपने स्पेशल कोच के साथ चलाने की व्यवस्था की है। हालांकि, अब इस ट्रेन में कोच की संख्या कम कर दी गई है।

रेलवे ने बिलासपुर-नागपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस के रैक को तेजस से एक्सचेंज कर दिया था। अफसरों ने बताया था कि इस तेजस रैक में दो एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच, सात चेयरकार के कोच और दो पावर कार समेत 11 कोच रहेंगे। यह व्यवस्था बीते रविवार से सिकंदराबाद – तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 20701 / 20702 की रैक मिलने तक अस्थायी रूप से चलाने की बात कही थी। यह भी कहा गया कि रैक को एक्सचेंज करने में कुछ दिनों का समय लग सकता है।

अब रेलवे ने कम कर दी वंदेभारत ट्रेन में कोच की संख्या।
अब रेलवे ने कम कर दी वंदेभारत ट्रेन में कोच की संख्या।

रेलवे की थी बंद करने की साजिश
वंदेभारत एक्सप्रेस को यात्री कम मिलने के साथ ही कोयला लदान प्रभावित होने के कारण इसे बंद करने की तैयारी चल रही थी। अब तक इसकी औसतन 65% सीटें ही भर पा रही थीं, जिसमें भी ज्यादातर यात्री रेलवे के ही हैं। लोग इसकी जगह दूसरी ट्रेनों को प्राथमिकता दे रहे हैं। सुनियोजित तरीके से रेलवे ने वंदेभारत को बंद करने के बाद बिलासपुर-नागपुर तेजस एक्सप्रेस शुरू कर दी थी। इसके टिकट का रेट भी वंदेभारत से थोड़ा ही कम होने का दावा किया गया था।

केंद्र सरकार की किरकिरी, इसलिए बदला फैसला
रेलवे के अचानक लिए गए इस फैसले से केंद्र सरकार की काफी किरकिरी होने लगी थी। क्योंकि, कांग्रेस ने वंदेभारत ट्रेन शुरू होने पर ही ऐतराज जताया था और महंगी टिकट को लेकर इसे आम लोगों की पहुंच से दूर बताया था। दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने इसे छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक फैसला बताते हुए खूब वाहवाही भी लूटी थी। केंद्र सरकार की किरकिरी होते देखकर रेलवे मंत्रालय ने वंदेभारत को तत्काल शुरू करने का फरमान जारी कर दिया।

वंदेभारत को बंद कर तेजस ट्रेन चला रहा था रेलवे।
वंदेभारत को बंद कर तेजस ट्रेन चला रहा था रेलवे।

आज से अपने स्पेशल रैक से चलेगी वंदेभारत
रविवार से लेकर मंगलवार तक तेजस एक्सप्रेस चलाने के बाद रेलवे ने अब फिर से बिलासपुर-नागपुर वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 20825/20826 का नियमित परिचालन करने का आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि वंदेभारत एक्सप्रेस के ही नए रैक के साथ 17 मई से चलाई जाएगी। इस वंदेभारत के नए रैक में एक एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच और चेयर कार के सात कोच रहेंगे।
तेजस के बजाए वंदेभारत ट्रेन ही चलेगी, लेकिन कोच किया कम
वंदेभारत ट्रेन जब शुरू हुई, तब इस ट्रेन में 16 कोच लगाए थे, जिनमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव चेयर कार शामिल थे और कुल बैठने की क्षमता 1128 थी। लेकिन, अब रेलवे ने इसके कोच को कम कर दिया है।