भारत में आ गया इंसान को लेकर उड़ने वाला ड्रोन , 30 मिनट में 30 कि.मी. का सफर करेगा तय …

439

नईदिल्ली केन्द्र सरकार भारतीय नौसेना में इंसानों को लेकर उड़ने वाला ड्रोन शामिल करने का तोहफा बहुत जल्द देने जा रही है. इस खास तकनीक वाले ड्रोन का नाम वरुण रखा गया है. यह ड्रोन 100 किलोग्राम के वजन के साथ उड़ान भरने की क्षमता रखता है.

इसके साथ ही नौसेना के जवान इस ड्रोन के माध्यम से 25 से 30 किमी. तक का सफर 30 मिनट में पूरा कर सकेंगे. इस बारे में भारतीय नौसेना ने अपने बयान में बताया कि इस ड्रोन को पुणे में स्थित भारतीय स्टार्टअप सागर डिफेंस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है. इसे जल्द ही नौसेना में शामिल किया जाएगा.

बीरगांव के ऐतिहासिक दशहरा उत्सव में ओमप्रकाश देवांगन और नंदे साहू को एक मंच पर देखकर कांग्रेस नेताओं में मची खलबली …

कंपनी के को-फाउंडर बब्बर का कहना है कि ड्रोन हवा में तकनीकी खराबी के बाद भी लोगों को सुरक्षित लैंडिंग करने में सक्षम है. इसमें एक पैराशूट की भी सुविधा दी गई है, जो इमरजेंसी या खराबी के दौरान अपने आप ही खुल जाता है, इससे सुरक्षित लैंड हो जाएगा.

इसके साथ ही वरुण का इस्तेमाल एयर एंबुलेंस और दूर के इलाकों में सामान के ट्रांसपोर्ट के लिए भी आसानी से किया जा सकता है. बता दें कि ड्रोन का प्रदर्शन जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने किया गया था, यहां उनके साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सोशल मीडिया अकाउंट पर इसका वीडियो भी शेयर किया गया था

सावधान : इन 4 कफ सिरप पर WHO का अलर्ट जारी ; 66 बच्चों की मौत ; ये सिरप हो सकती है वजह