13 june 2020

City News – CN

रायपुर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) रायपुर के मीडिया ई-सेल और इनोवेशन सेल की ओर से ऑनलाइन इंटर्नशिप करवाई जा रही है। इसके लिए कॉलेज ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। इस ऑनलाइन इंट्रर्नशिप में देश भर के स्टार्टअप और इनोवेटिव आइडिया के छात्र पंजीकृत होकर ऑनलाइन इंटर्नशिप कर सकते हैं। इसी तर्ज पर एनआइटी के 20 से 25 छात्रों को अलग-अलग ग्रुप बनाकर इंटर्नशिप करवाई जा रही है, जो छह हफ्ते की है।

मीडिया ई-सेल के हेड डॉ. आरएन पटेल ने बताया कि यह इंटर्नशिप ऐसे छात्रों के लिए है, जो नए स्टार्टअप और इनोवेटिव आइडियाज रखते हैं। ऐसे ही छात्र ऑनलाइन इंटर्नशिप में शामिल हो सकते हैं। डॉ. पटेल ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते ऑनलाइन इंनर्टशिप रखी गई है।

पिछले साल यह इंटर्नशिप ऑफलाइन आयोजित की गई थी। वहीं उन्होंने बताया कि कॉलेज खुलने के बाद छात्रों को कॉलेज बुलाकर इंटर्नशिप करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे छात्रों का रजिस्ट्रेशन होता जाएगा, उनका बैच शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रोसेस शुरू कर दिया गया है।

रजिस्ट्रेशन पोर्टल

डॉ. पटेल ने बताया कि ऑनलाइन इंटर्नशिप करने के लिए कोई भी छात्र रजिस्ट्रेशन करा सकता है, लेकिन इनोवेटिव आइडिया का होना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोलने के बाद ही तुरंत आइडिया पूछता है। छात्र जैसे ही उसमें अपना स्टार्टअप और नया आइडिया डालता है। उसकी सूचना हमारे पास आती है। हम उसे देखकर मंजूरी देते हैं, तभी वह आगे का ब्योरा भर पाता है। फिर छात्रों का ऑनलाइन साक्षात्कार लिया जा उसके बाद ही उसका चयन किया जा रहा है।

छह हफ्ते की रहेगी इंनर्टशिप

ऑनलाइन इंटर्नशिप छह हफ्ते की रहेगी। छात्रों को इन छह हफ्ते दिए गए समय में ऑनलाइन आकर कक्षा शिक्षक से प्रशिक्षण लेना है। इसमें छात्र और शिक्षक आपस में मिलकर अपने आइडिया पर काम करेंगे और जरूरत पड़ने पर बदलाव भी कर सकते हैं।

छात्रों की सोच को मिलेगी उड़ान

डॉ. पटेल ने बताया कि ऑनलाइन इंटर्नशिप में स्टार्टअप और इनोवेटिव आइडिया के छात्रों की सोच को उड़ान मिलेगी। इसमें छात्रों के आइडिया को कॉलेज के प्रशिक्षक उसे निखारने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि इस इंटर्नशिप से छात्रों को आगे स्टार्टअप और इनोवेटिव में काफी मदद मिलेगी। इंटर्नशिप पूरी होने पर छात्रों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें

Source link