सोने की कीमत में एक बार फिर आई बड़ी उछाल, सोना अब 50250 रुपये प्रति दस ग्राम

28 june 2020,

City News – CN  City news logo

रायपुरकोरोना काल में भले ही दूसरे व्यावसायिक सेक्टरों की हालत कमजोर है और वे वापस पटरी पर लौटने की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन सोना ने अपनी चमक लगातार बरकरार रखी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के चलते सोने ने नया रिकॉर्ड बना दिया है।

पहली बार 50 हजार रुपये के पार हो गया है। शनिवार को सोना 50250 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) पहुंच रहा। चांदी भी 49500 रुपये प्रति किलो हो गई। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी दोनों कीमती धातुओं में तेजी के ही संकेत हैं।

सालभर में सोना 15250 रुपये महंगा हो हुआ है और चांदी की कीमत में 11300 रुपये प्रति किलो की उछाल आई है। सोने-चांदी की कीमतों में तेजी के चलते इन दिनों सराफा बाजार में फिर से बिकवाली जोर पकड़ने की संभावना जताई जा रही है।

रिटर्न देने में अव्वल, कारोबार में सुस्त

रिटर्न देने के मामले में गोल्ड ने पिछले आठ सालों की तुलना में बाजी मारी है और निवेशकों को 30 फीसद तक रिटर्न दिया है। कारोबार की बात की जाए तो पिछले साल की तुलना में कारोबार आधे से भी कम हो गया है।

पहले लॉकडाउन ने कारोबार को मारा और अब ऊंची कीमतों के कारण कारोबार गिरा हुआ है। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2012 में सोने ने 18 फीसद रिटर्न दिया था और उसके बाद सबसे ज्यादा रिटर्न देने के मामले में साल 2020 रहा।

गोल्ड के निवेशकों ने चांदी काटी है। विशेषज्ञों के अनुसार अब तक सोना करीब 30 फीसद से ज्यादा रिटर्न दे चुका है। बीते साल त्योहारी सीजन में कारोबार भी जबरदस्त रहा। लेकिन त्योहारी सीजन के बाद शादी सीजन में कारोबार घटा।

अब ऊंची कीमत के कारण कारोबार की रफ्तार और घट गई है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि पहली बार सोना नए शिखर पर पहुंचा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार की स्थिति देखी जाए तो आने वाले दिनों में भी सोने की कीमतों में और तेजी के संकेत हैं।

 ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए हमारे

   YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करें  

           WHATSAPP   ग्रुप से जुड़ें          

Source link

Share on :