• भारत दुनिया का चौथा सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया
  • दुनिया में कोरोना से सबसे प्रभावित देश अमेरिका, उसके बाद ब्राजील फिर रूस
  • भारत में लगातार दूसरे दिन स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या संक्रमित लोगों की तुलना में ज्यादा

12 june 2020

City News – CN

दुनियाभर में कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में भारत, ब्रिटेन को पछाड़ कर चौथे नंबर पर आ गया है। देश में पहली बार चौबीस घंटों में कोविड-19 संक्रमण के नए मामले 10,000 के पार पहुंच गए हैं और संक्रमण के कुल मामले 2,97,535 हो गए हैं, जबकि ब्रिटेन में कोरोना के मामले 2,91,588 हैं। 

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 से प्रभावित तमाम देशों में भारत, रूस, ब्राजील और अमेरिका से पीछे हैं। रूस में हाल ही में कोरोना के मामले 4.93 लाख, ब्राजील में 7.72 लाख और अमेरिका में सबसे ज्यादा 20 लाख के पार जा चुके हैं। 24 मई के बाद से देश में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, इसी समय भारत टॉप 10 देशों में शामिल हुआ था।

हालांकि लगातार दूसरे दिन स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या अब भी संक्रमित लोगों की तुलना में अधिक रही। मंत्रालय ने बताया कि अब भी 1,41,842 लोग संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 1,47,194 लोग स्वस्थ हुए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 49.47 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले एक हफ्ते से भारत में रोजाना कोरोना के मामले दस हजार के करीब आ रहे हैं। दुनिया में अब जिन देशों में रोज सबसे अधिक नए केस सामने आ रहे हैं, उनमें भारत भी शामिल है।

अमेरिका में रोज करीब 20 हजार, ब्राजील में करीब 15 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं, तो वहीं तीसरे नंबर पर भारत है जहां पर 10 हजार के करीब मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि टेस्टिंग के मामले में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब तक देश में 54 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है।

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें

Source link