• शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में सूचना का अधिकार अधिनियम(आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश पाने वाले छात्रों को इंट्री नहीं मिलेगी।

Raipur News – Chhattisgarh 

City news logo

रायपुर | शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में छात्रों को प्रवेश देने की प्रक्रिया स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शुरू कर दी है। राजधानी रायपुर में शुरू होने वाले, शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में सूचना का अधिकार अधिनियम(आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश पाने वाले छात्रों को इंट्री नहीं मिलेगी।

स्कूल के 1 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। फस्ट की क्लास में छात्रों की लिस्ट लॉटरी से निकाली जाएगी। दूसरी कक्षा से 12वीं कक्षा तक प्रवेश के लिए आवेदन फार्म भरने वाले छात्रों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा।

Subscribe Youtube

2 हजार 175 आवेदन आए स्कूलों में: जिले के शहीद स्मारक हायर सेकेंडरी स्कूल, बीपी पुजारी स्कूल और आरडी तिवारी स्कूल को शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल के रूप में इस सत्र से संचालित किया जाएगा।

जिले में खुले वाले शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की सीटों के लिए 2 हजार 168 आवेदन मिले है। इन आवेदनों की जांच विभागीय अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

जो आवेदन फार्म गलत भरे हैं, और नियमानुसार नहीं है? उन आवेदन फार्म को अलग रखा जा रहा है। छाटे गए आवेदन फार्म में मेरिट लिस्ट स्कूलवार विभागीय अधिकारियों द्वारा बनाई जा रही है।

समिति की बैठक के बाद तय होगी तिथी

शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में मेरिट लिस्ट कब निकलेगी? इस बात का निर्णय विभागीय अधिकारियों द्वारा अब तक नहीं किया गया है। विभाग के अफसरों की मानें तो कलेक्टर की अध्यक्षता में होने वाली समिति की बैठक के बाद इन सब सवालों का जवाब दिया जा सकेगा। कलेक्टर की बैठक होगी और उसके स्कूल के संचालन, भर्ती प्रक्रिया और अन्य मुद्दों पर निर्णय लिया जाएगा।

समिति में ये रहेंगे सदस्य
शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल का संचालन करने वाली समिति में कलेक्टर अध्यक्ष रहेंगे। प्रत्येक शाला के लिए पृथक-पृथक समिति होगी। समिति के सचिव जिला शिक्षा अधिकारी होंगे।

इस समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग, आयुक्त नगर निगम-मुख्य नगर पालिका अधिकारी और संस्था के प्राचार्य सदस्य होंगे।

रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी, जीआर चंद्राकर ने बताया शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए आए आवेदन फार्म को जांच करने का काम अभी चल रहा है। विभागीय स्तर पर बैठक जारी है। समिति की बैठक के बाद मेरिट लिस्ट निकालने, ड्रेस, और भर्ती प्रक्रिया पर निर्णय लिया जाएगा।

Subscribe Youtube    Join Whatsapp 

Source link