Whatsapp button

 

रायपुर। राजधानी में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को समझाइश देने के लिए रायपुर पुलिस ने फिर बाइक पेट्रोलिंग निकाली और ये पेट्रोलिंग अलग-अलग थाना क्षेत्र अंतर्गत के दौरान चला। इस अभियान में कोतवाली, पुरानी बस्ती,सिविल लाइन समेत कई थानों से अलग-अलग मोटरसाइकिल पेट्रोलिंग निकाली गई। इस दौरान सभी टीम में 30-30 मोटरसाइकिल शामिल है।

जहाँ भीड़-भाड़ और लोग झुंड बनाकर खड़े थे, उन्हें समझाइश दी गई। बता दें कि कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए राजधानी रायपुर सहित अन्य जिलों में लॉकडाउन लगाया गया है। राजधानी में 21 सितंबर की रात 9 बजे से लॉकडाउन लागू है। जो 28 सितंबर रात 12 बजे तक लागू रहेगा।

दूसरी ओर अब सरकार लॉकडाउन की अवधी बढ़ाने या फिर खोलने को लेकर चर्चा के लिए 28 तारीख को समीक्षा बैठक बुलाई है। कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने मीडिया को जानकारी दी कि लॉकडाउन की अंतिम तारीख़ 28 सितम्बर है। इस दिन लॉकडाउन की अवधी बढ़ाने या? फिर नहीं बढ़ाने को लेकर समीक्षा बैठक की जाएगी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर के दिशा निर्देशन से सभी थानों के नगर पुलिस अधीक्षक और थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में भीड़ जमाकर बैठे लोगों और बेवजह घूमने वालों पर सख़्ती से समझाइश देने को कहा मगर समझाइश के दौरान किसी पर बल का प्रयोग करने से मना किया गया।

लोगों को दी समझाइश : 

बाइक पर पुलिस की निकली पेट्रोलिंग में पुलिस ने भीड़ लगाने वालों को सख़्ती से समझाइश दी गई। शहर में पिछले 20 दिनों के अंदर तेजी के साथ कोरोना संक्रमण का प्रसार हुआ और इसके बाद प्रशासन को सख्त लॉकडाउन लागू करना पडा। तीन महीने के लॉकडाउन के बाद जनजीवन वापस पटरी पर लौट रहा था, लेकिन संक्रमण के प्रसार ने एक बार फिर लोगों को घरों पर रहने के लिए मजबूर कर दिया है।

ऐसे हालात में भी कुछ लोग बाहर घूमने से बाज नहीं आ रहे। जिसके लिए पुलिस को बार-बार फ्लैग मार्च निकालना पड़ता है। इसके साथ ही लोगों के बेवजह घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है। केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही अपने पहचान पत्र और वाजिब कारण के साथ बाहर निकलने की अनुमति है। शहर के सभी प्रमुख इलाकों में अलग-अलग जगहों और निश्चित दूरी पर पुलिस ने चेक प्वाइंट बनाए हैं।

इसके अलावा कंट्रोल रूम में बैठी टीम भी सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन की मदद से निगरानी कर रही है। लोगों के जमावडे वाले इलाकों में तत्काल टीमें भेजी जा रही हैं। रायपुर के पुलिस ने लोगों से अपील की है कि जरूरी न होने पर किसी भी हालत में घर से बाहर न निकलें और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सुरक्षित रहें।

दो दुकानों पर हुई कार्रवाई

रायपुर शहर में निकले बाइक पेट्रोलिंग की वजह से डी.डी नगर थाना क्षेत्र में एक किराना दुकान और राजेंद्र नगर क्षेत्र में एक किराना दुकान के खुले होने की वजह से रायपुर पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले द्वारा थाना प्रभारियों को सख़्त कार्यवाही करने के दिशा निर्देश दिए गए। रायपुर शहर की हर गलियों में सब्जी बेचने वाले और किराना दुकान खोलकर रखने वाले मौजूद है जिनके खिलाफ पुलिस को और भी कार्यवाही करने की जरुरत है।

बाइक पैट्रोलिंग पर दल-बल के साथ निकले तीन सीएसपी, 45 वाहन जब्त

कोरोना संक्रमण के चेन को तोडऩे के लिए लगाए गए एक सप्ताह के लॉकडाउन के पांचवे दिन भी पुलिस की सख्ती का असर दिखा। सड़कों पर दिनभर सन्नााटा पसरा रहा। जगह-जगह पुलिस बल की मौजूदगी को देखकर अनावश्यक घूमने वाले लोगों ने रास्ता बदलकर बचने की कोशिश की, लेकिन आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ गए। ऐसे 18 घुमक्कड़ों के खिलाफ पुलिस ने अपराध कायम किया है और 45 दोपहिया वाहन जब्त किए हैं।

लॉकडाउन का पालन कराने के लिए कोतवाली, पुरानी बस्ती और सिविल लाइन अनुविभाग में सीएसपी के नेतृत्व में 30-30 जवानों ने बाइक पर पैट्रोलिंग की। शनिवार शाम 4.30 बजे शास्त्री चौक से तीनों अनुविभाग में निकली बाइक पैट्रोलिंग रात 7.30 बजे तक मुख्य मार्ग से गुजरते हुए गली-मुहल्लों में भी घुसी।

इस दौरान घरों से स्वजनों के साथ बाहर निकले लोगों को पुलिस अफसरों ने समझाइश देकर घर में सुरक्षित रहने को कहा। वहीं, अकारण घूमने वाले लोग पुलिसबल को देखकर भाग निकले।