BREAKING : छत्तीसगढ़ बीजेपी में बदलेंगे जिला अध्यक्ष, 13 पर सहमति, देखिए पूरी लिस्ट…

4196

रायपुर   : छत्तीसगढ़ भाजपा में प्रदेश स्तर पर हुए बदलाव के बाद अब जिला स्तर पर बदलाव शुरू हो गए हैं। 6 अक्टूबर को गंगरेल रिजॉर्ट में हुई बैठक में निर्णय हुआ है कि भाजपा छत्तीसगढ़ के 13 जिलों के जिला अध्यक्षों को बदलने जा रही है। इनमें बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, बस्तर और सरगुजा संभाग के जिले शामिल हैं। वहीं नवगठित जिलों में भी टीम नए सिरे से और मजबूती से खड़ी करने पर बात की गई है।

केंद्रीय नेतृत्व की फाइंडिंग पर चर्चा

भाजपा की कोर ग्रुप की संकल्प शिविर नाम से हुई इस बैठक में अनेक रणनीतियों पर चर्चा की गई। इस दौरान पदाधिकारियो ने  अलग-अलग विषयों पर बात की। सबसे अहम विषय जिला अध्यक्षों के चयन को लेकर रहा। इसमें लंबी बात हुई। अंत में केंद्रीय नेतृत्व की ओर से दिए गए कुछ बिंदुओं को भी बताया गया। इसमें कई जिला अध्यक्षों के निष्क्रिय होने का जिक्र था। बैठक में शामिल पदाधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि जिलों में जिला अध्यक्ष किसी एक पूर्व मंत्री, नेता का आदमी नहीं होना चाहिए। एक स्वच्छ छवि के मेहनती आदमी को जिला अध्यक्ष बनाना होगा।

अधिक उम्र नहीं चलेगी

बैठक में तय किया गया  कि मंडल अध्यक्ष की आयु  35 वर्ष तक रखी जाए। जबकि जिला अध्यक्ष की आयु 50 से 60 वर्ष के अंदर होना चाहिए। अधिक उम्रदराज के लोगों को जिले की कमान नहीं दी जाएगी।

महामंत्रियों के प्रमोशन पर चर्चा

इस दौरान जिला अध्यक्षों को बदले जाने की बात को पीछे रखने पर भी बात हुई। बैठक में शामिल कुछ सदस्यों का कहना था कि हटाने का संदेश कई बार बगावत में भी बदलता है। इसलिए किसी का मनोबल तोड़ने की बजाए हटाने के लिए प्रस्तावित जिला अध्यक्षों को किसी दूसरी भूमिका में तुरंत लगाना चाहिए। साथ ही मीडिया में महामंत्रियों के प्रमोशन का समाचार बड़ा हो ना चाहिए। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जिला 15 जिला अध्यक्षों में से  8 जिलों में जिला महामंत्रियों को जिला अध्यक्ष बनाने पर बात हुई है।

बिलासपुर, रायपुर, सूरजपुर, बस्तर, कोंडागांव, दुर्ग, धमतरी, महासमुंद, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, जीपीएम, दंतेवाड़ा, कवर्धा, गरियाबंद के जिला अध्यक्षों को बदला जा सकता है।