रायपुर ब्रेकिंग : आज से प्रदेश के लाखों शासकीय अधिकारी कर्मचारी 5 दिवसीय हड़ताल पर…

302

रायपुर। महंगाई भत्ता केंद्र के सामान बढ़ाने की मांग को लेकर सरकारी दफ्तरों में आज से 5 दिनों तक कामकाज ठप्प रहेंगे। अधिकारी व कर्मचारी फेडरेशन के बैनर तले किये जा रहे आंदोलन में आज 25 जुलाई से समस्त सरकारी शिक्षक और अधिकारी हड़ताल पर रहेंगे । आंदोलन के पहले दिन सभी शिक्षक भगवान शिव पर जलाभिषेक कर आंदोलन का आगाज करेंगे। इस आंदोलन के लिए प्रदेशभर के 80 से ज्यादा सरकारी कर्मचारी संगठनों ने अपना समर्थन दिया है।

दो सूत्रीय मांग को लेकर हैं आंदोलनरत

कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन की अपनी दो सूत्रीय मांग के लिए आंदोलनरत है। आंदोलनरत कर्मचारियों का कहना है कि राज्य सरकार के द्वारा 1 जुलाई 2019 से 1 जुलाई 2022 तक स्वीकृत होने वाले महंगाई भत्ता को केन्द्र सरकार के समान देय तिथि से प्रभावशील नहीं किया गया है। जिससे सभी शासकीय कर्मचारियों और अधिकारियों को काफी नुक्सान उठाना पड़ा है। उनके अनुसार केंद्र शासन ने 1 जनवरी 2019 के 12 % महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढोत्तरी कर 1 जुलाई 2019 से 17 फीसदी घोषित किया था जबकि राज्य शासन ने 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता में 5 फीसदी बढ़ोत्तरी किया गया था। जिसके कारण 1 जुलाई 2019 से 30 जून 2021 तक प्रदेश के कर्मचारी अधिकारियों के मासिक वेतन में 5 फीसदी की कटौती हुई है।

बता दें कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को फिलहाल 34 % डीए दे रही है जबकि राज्य में डीए 22 फीसदी है। वहीं गृहभाड़ा भत्ता स्वीकृति के मामले में राज्य में 1 जनवरी 2016 से सातवां वेतनमान लागू है लेकिन कर्मचारी-अधिकारियों को फिलहाल छठवें वेतनमान के मूलवेतन पर 10 फीसदी और 7 फीसदी की दर से एचआरए दिया जाता है। वही केन्द्र में कर्मचारियों को 18 फीसदी और 9 फीसदी है की दर से एचआरए दिया जाता है।

मिली जानकारी के अनुसार आंदोलन कर रहे कर्मचारी व अधिकारी 29 जुलाई को जिला मुख्यालय में महारैली निकालेंगे और मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव के नाम कलेक्टर ज्ञापन सौपेंगे।