राजनीति; गोवा में कांग्रेस के 11 में से 8 विधायक BJP में शामिल, जयराम रमेश बोले- आपरेशन कीचड़ शुरू

257

नई दिल्ली, एजेंसी,  कांग्रेस एक तरफ भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है, वही दूसरी तरफ नेताओं का पार्टी से मोह भंग हो रहा है। गोवा कांग्रेस को बुधवार को बड़ा झटका लगा है। गोवा में 11 विधायकों वाली पार्टी कांग्रेस के 8 विधायक सत्ताधारी भाजपा में शामिल हो गए हैं। राज्य में अब कांग्रेस के तीन विधायक रह गए हैं। भाजपा में शामिल होने वाले विधायकों में पूर्व सीएम दिगंबर कामत भी शामिल हैं।

ये 8 विधायक भाजपा में हुए शामिल

पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत, माइकल लोबो, दलीला लोबो, राजेश फलदेसाई, केदार नाइक, संकल्प अमोनकर, एलेक्स सिकेरा और रुडोल्फ फर्नांडिस। बता दें कि 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में सत्ताधारी भाजपा के 20 विधायक हैं। वही, कांग्रेस के पास कुल 11 विधायक हैं। 8 विधायकों के कांग्रेस छोड़ने के बाद कांग्रेस के अब राज्य में तीन विधायक रह जाएंगे।

2019 में भी कांग्रेस में पड़ी थी फूट

ये पहला मौका नहीं है जब गोवा कांग्रेस में फूट पड़ी है। इससे पहले, जुलाई 2019 में कांग्रेस के 10 विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। पाला बदलने वाले विधायकों में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर भी शामिल थे। हालांकि, 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में कावलेकर समेत 6 बागी विधायकों को हार का सामना करना पड़ा था।

कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने के बाद पार्टी नेताओं ने भाजपा पर हमला शुरू कर दिया है। विधायकों की बगावत से नाराज कांग्रेस ने भाजपा को आडे़ हाथ लिया है। कांग्रस नेता जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सफलता से हताश है। इस यात्रा से ध्यान भटकाने के लिए ‘आपरेशन कीचड़’ चलाया जा रहा है।

भारत जोड़ो यात्रा से परेशान भाजपा’

जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, ‘भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से परेशान भाजपा गोवा में तेजी से आपरेशन कीचड़ चला रही है। भाजपा घबरा गई है। यात्रा को कमजोर दिखाने के लिए भाजपा गलत जानकारी फैला रही है। हम रुकेंगे नहीं। हम भाजपा के ऐसे हथकंडों से जल्द उबर जाएंगे।’कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भी भाजपा पर हमला बोला है। पवन खेड़ा ने कहा, ‘ये फिर से साबित हो गया कि भाजपा सिर्फ तोड़ सकती है।’

कांग्रेस छोडो यात्रा

कांग्रेस के पूर्व विधायक माइकल लोबो ने कहा कि हम पीएम मोदी और सीएम प्रमोद सावंत के हाथ मजबूत करने के लिए बीजेपी में शामिल हुए हैं। ‘कांग्रेस छोडो, बीजेपी को जोड़ो।’ वहीं, सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि अब कांग्रेस छोड़ो यात्रा शुरू होगी।