बडी खबर : विधानसभा अध्यक्ष ने कहा – शराब दुकान में तिरंगा फहराना गलत : कवासी बोले तुम लोग चोरी करता है….

705

0 उठी मांग, शराब दुकान सरकारी संपत्ति तो फहराया जाये राष्ट्रीय पर्व में ध्वज
0 विधानसभा अध्यक्ष ने कहा अच्छा सवाल पर शराब दुकान में तिरंगा फहराना गलत

रायपुर। घटिया सड़क, बीएसपी विधायक के घर चोरी और पुलिस का जाँच के दौरान बेतुके सवाल तथा आचरण पर गंभीर चर्चा हुई। प्रश्न काल मे फिर उठा मंत्री टी एस सिंहदेव की स्थिति को लेकर बवाल चिकित्सा पंचायत विभाग से संबंधित सवाल आने के बाद एक बार फिर विपक्ष आक्रामक रहा। विपक्षी सदस्य अजंय चंद्राकर, शिव रत्न शर्मा, नेता प्रति पक्ष धरमलाल ने सवाल किया कि जब मंत्री के विभाग छोड़ने की बात मुख्यमंत्री ने स्वीकार नही की है तो मो अकबर को जवाब देने के लिए अधिकृत किसने किया। विधानसभा अध्यक्ष से विपक्ष की स्थिति स्प्ष्ट करने की मांग विपक्ष ने आज फिर की। जशपुर की सड़कों की हालत को लेकर विधानसभा अध्यक्ष की टिप्पणी सड़को की हालत खराब है, सभी जनप्रतिनिधि अपनी सीमा छोड़ दौरा करे कहा, जशपुर क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधि क्षेत्र का दौरा करें। वहां की सड़कों की हालत खराब है। स्थिति का जायजा लेकर मंत्रियों को बताएं। सड़को की स्थिति को लेकर आसंदी से इस तरह की टिप्पणी आने के बाद सभी चौंके।

सदन में हास्य परिहास भी हुआ

जनता कांग्रेस के विधायक प्रमोद शर्मा का सवाल शराब दुकान में तोड़ फोड़ सरकारी संपत्ति में तोड़ फोड़ की धारा लगाई जाती है तो क्या शराब दुकान सरकारी है या नही वाले सवाल पर विधानसभा अध्यक्ष ने भी समर्थन करते हुए कहा अच्छा सवाल है जवाब आना चाहिए। सदस्य प्रमोद शर्मा ने कहा जब सरकारी संपति है तो 15 अगस्त 26 जनवरी यहां क्यों नही मनाया जाता। सरकारी सभी संपति पर झंडा फहराने का नियम है मो अकबर वो सरकारी एंजेसी से अधिकृत कम्पनी की संपत्ति है। इस सवाल पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा शराब दुकानों में झंडा फहराना उचित नही है।

आबकारी विभाग के सवाल पर विपक्ष ने ली जम कर चुटकी

ओवर रेट और बिना परमिट के शराब बिक्री पर दोनो पक्षो में हंसी ठहाके गूंजते रहे। आबकारी विभाग का जवाब कवासी लखमा की मौजूद रहने के बाद भी मो अकबर जवाब देने के लिए अधिकृत किये गए थे। इस लिए दोनो बारी बारी आबकारी का जवाब दे रहे थे। जनता कांग्रेस ने खड़े हो कर आपत्ति की और कहा ये कॉकटेल जवाब ना दे, दोनो में से एक बोलो भाई ,, काकटेल में ज्यादा हो जाता है भाजपा के सदस्यों ने मंत्री को बाहर किये जाने की मांग की ताकि अकबर जवाब दे सके। मंत्री की मौजूदगी में दूसरा जवाब क्यों दे रहा है, अजंय चंद्राकर की आपत्ति विधानसभा में सवालों के जवाब नही आने से विधानसभा अध्यक्ष ने व्यक्त की नाराजगी। जेम पोर्टल से सामग्री खरीदी को लेकर सवाल जवाब में जानकारी एकत्र करने की कही गई बात 22 दिन पहले लगे सवाल के जवाब नही आने पर विधानसभा अध्यक्ष ने जताई नाराजगी सभी सवालों के जवाब देने की विभागों को दी हिदायत विधानसभा में लगे सभी सवालों के जवाब देना अनिवार्य विभाग करे सुनिश्चित एक वर्ष दूसरी बार अध्यक्ष की ओर से दी गई है इस तरह की हिदायत पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास के अधूरे काम का मुद्दा डॉ रमन सिंह ने उठाया। डॉ रमन सिंह ने आरोप लगाया कि इसी सवाल के जवाब की वजह से टीएस सिंह देव ने पद छोड़ा है। जवाब के बाद सदन में हंगामा शुरू कर दिया। सदन में प्रधानमंत्री आवास के निर्माण में देरी के लिए मंत्री अकबर ने केंद्र पर सारी ज़िम्मेदारी थोप दी।

आवास निर्माण की प्रदेश में स्थिति

डॉ रमन सिंह ने लगाया आरोप राज्य सरकार अपना अंश ही नही दी इसलिए निर्माण ठप्प है। गरीबो के आवास से खिलवाड़ करने का आरोप लगते हुए विपक्ष ने हंगामे के बाद वाक आउट कर विरोध जताया।
2019-20 में स्वीकृत आवास 1 लाख 51 आवास बना 72 हजार
20-21 स्वीकृति आवास 1लाख 56 हजार बना – शून्य सभी निर्माण अपूर्ण
21-22 स्वीकृति आवास शून्य – बना शून्य
22-23 स्वीकृति आवास शून्य – बना – शून्य

विपक्ष का वॉक आउट, कवासी बोले तुम लोग चोरी करता है

बसपा विधायक ने केसव चन्द्रा के घर चोरी का मुद्दा उठा सदन में विधायक केशव चंद्रा ने बताया कि उनके जै जै पुर के घर पर चोरी हुई पर कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है। कवासी ने व्यंगात्मक लहज़े से पूछा कितना चोरी हुई? विधायक केशव बोले 15 तोला सोना और 2 लाख 15 हजार चोरी हुई है। नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि केवल केशव चन्द्रा के साथ ननकी राम कंवर के घर भी चोरी हुई है थानेदार आया और मुझसे पूछा कि यही आपका घर है मैं पहली बार आपका घर जाना यहां की ऐसी पुलिस है कि उसको स्थानीय विधायक का घर भी नही पता। बृज मोहन ने जताई आपत्ति की ये कैसी पुलिस है जिसको पता नही की विधायक का घर कौन सा और कहां है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा चोर को भी शायद नही मालूम होगा तभी चोरी हुई। हंसी मजाक के बीच बृज मोहन अग्रवाल ने कहा कि बाबा के विधायक भी चोरी हो गए, वो बोल रहे है कि उनके 28-30 विधायक थे कोई चोरी कर लिया तब कवासी बोले तुंम लोग चोरी करता है हम लोग नही। खाद की कमी को लेकर विपक्ष ने लाया काम रोको प्रस्ताव, भाजपा के सदस्यों ने लगाया आरोप प्रदेश में खाद की कमी की वजह से हो रही है खेती प्रभावित कई जगह हो रहा है खाद की कमी को लेकर प्रदर्शन बाजार से यूरिया खरीदी पर किसान हो रहा है मजबूर भाजपा के सदस्य अजय चंद्राकर, बृज मोहन अग्रवाल और शिव रत्न ने सारे काम रोक चर्चा की मांग उठाई। तो सरकार ने वक्तव्य दिया कि किसानों ने कंही आत्म हत्या खाद बीज की कमी से नही की है। कृषि मंत्री बोले खाद बीज की कमी को लेकर आये काम रोको प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आसंदी की टोकाटाकी से अजय चंद्राकर नाराज हो गए। अजय चंद्राकर को ज्यादा समय लेने पर आसंदी ने ज्यादा समय की बात पर टोका तो ,नाराजगी व्यक्त कर अजय चंद्राकर सदन से चले गए।