डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां ;11 राज्यों में चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा दांव

390

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। आने वाले 1.5 वर्षों में सरकार विभिन्न विभागों में दस लाख पदों पर भर्ती करेगी। यह भर्ती केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के अंतर्गत आयोजित की जाएगी। सरकार के इस कदम से देश करोड़ों युवाओं को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में कर्मचारियों की स्थिति की समीक्षा करने के बाद ये नौकरियां देने का आदेश दिया है

पीएमओ ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से सरकार के इस कदम के लिए ट्वीट किया गया है। पीएमओ की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार द्वारा अगले 1.5 वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती की जाए.

यह भी पढ़ें – BREAKING : 20 जून से CM भूपेश बघेल विदेश दौरे पर रहेंगे

अप्रैल में अधिकारियों से की थी मुलाकात

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी ने इससे पहले बीते अप्रैल में भी सरकार के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने अधिकारियों को सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया को प्राथमिकता देने के लिए कहा था। ताकि देश में युवाओं के लिए अवसर पैदा किए जा सकें.

2024 में होने हैं लोकसभा चुनाव

जानकार पीएम मोदी के इस कदम को आगामी लोकसभा चुनाव से भी जोड़ कर देख रहे हैं। दरअसल 10 लाख नौकरियां देने का टारगेट दिसंबर, 2023 रखा गया है। वहीं, साल 2024 में देश में आम चुनाव यानी की लोकसभा चुनाव भी होंगे। इस साल 2022 में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके अलावा साल 2023 में राजस्थान, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ समेत कई अन्य अहम राज्यों में भी चुनाव होने हैं। ये सभी राज्य 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की नजर से बेहद अहम माने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – बडी खबर : अंतरजातीय विवाह किया तो लडकी को समाज से निकाला ; आयोग ने कहा- फिर से शामिल करो वर्ना जाना होगा जेल

इन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव   

राज्य  साल
गुजरात  2022
हिमाचल प्रदेश  2022
मेघालय  2023
नागालैंड  2023
कर्नाटक  2023
छत्तीसगढ़  2023
मध्यप्रदेश  2023
मिजोरम  2023
राजस्थान  2023
तेलंगाना  2023
त्रिपुरा  2023

 

विपक्ष कर रहा था आलोचना

बता दें कि लंबे समय से विपक्ष द्वारा बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार की आलोचना की जा रही है। इसी बीच सरकार की ओर से इतनी बड़ी संख्या में भर्ती को हरी झंडी दिखाई गई है। ये भर्तियां अगले 1.5 साल यानी की दिसंबर, 2023 तक केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों की ओर से आयोजित कराई जाएंगी.

यह भी पढ़ें – सीएम भूपेश बघेल गिरफ्तार ; ईडी के खिलाफ पैदल मार्च में हुए थे शामिल…

गृहमंत्री अमित शाह ने धन्यवाद दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से लिए गए इस कदम पर गृहमंत्री अमित शाह ने धन्यवाद दिया है। उन्होंने लिखा- नए भारत का आधार उसकी युवा शक्ति है, जिसको सशक्त बनाने के लिए मोदी जी निरंतर कार्यरत है। मोदी जी द्वारा सभी सरकारी विभागों व मंत्रालयों में 1.5 साल में मिशन मोड में 10 लाख भर्ती करने का निर्देश युवाओं में नयी आशा और विश्वास लायेगा। इसके लिए पीएम मोदी जी का धन्यवाद करता हूं. !!