चीतों को लाने के लिए नामीबिया पहुंचा स्पेशल विमान, पीएम मोदी जन्मदिन पर देश को सौंपेंगे 8 अफ्रीकी चीते

336

नई दिल्ली, एजेंसी, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर को जन्मदिन है। इस साल पीएम का जन्मदिन खास होने वाला है। इस दिन भारत की धरती पर करीब सात दशक बाद चीतों का एक दल उतरने वाला है। 70 साल बाद नामीबिया (Namibia) से आठ चीते भारत पहुंचे जाएंगे। इन सभी चीतों को उसी दिन दो हेलीकॉप्टरों द्वारा कुनो ले जाया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वारंटाइन सेंटर से उन्हें पार्क में छोड़ देंगे।

चीतों को लाने के लिए भारत का स्पेशल विमान नामीबिया पहुंच चुका है। इस स्पेशल विमान पर चीतों की खूबसूरत पेटिंग की गई है। जानकारी के मुताबिक, चीतों को पहले नामीबिया से कार्गो विमान के जरिए जयपुर लाया जाएगा। इसके बाद हेलीकॉप्टर से उसी दिन मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान (Kuno National Park) लाया जाएगा। जिन्हें पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर देश को सौंपेंगे।  

कुनो नेशनल पार्क में छोड़ें जाएंगे चीते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्‍मदिवस 17 सितंबर (शनिवार) को श्योपुर के कराहल आ रहे हैं। यहां वह नामीबिया के चीतों को कुनो नेशनल पार्क के क्वारंटाइन बाड़े में छोड़ेंगे। इसके साथ ही कराहल में आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह में शामिल होकर आत्मनिर्भर बहनों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

चीतों की तस्‍वीरें जारी, 3 नर और 5 मादा

भारत आने वाले इन 8 चीतों की तस्वीरें जारी की गई हैं। इनमें से तीन नर और पांच मादा बताए गए हैं। इनकी उम्र ढाई से साढ़े पांच साल के बीच है। ये भी जानकारी मिली है कि इनमें से दो सगे भाई हैं और नामीबिया के एक प्राइवेट रिजर्व में रह रहे हैं।

चीतों को भारत लाने की परियोजना में शामिल एक एजेंसी चीता संरक्षण कोष ने एक विवरण जारी कर बताया कि इन चीतों में आठ पुरुष हैं जबकि पांच मादा हैं। इनकी उम्र साढ़े चार साल एक दो साल की, एक ढाई साल की और एक की उम्र तीन से चार साल के बीच बतायी गई है।