कलेक्टर का फरमान-राजीव गांधी आश्रय पट्टा योजना की सूची का प्रकाशन करें;अवैध प्लाटिंग पर कॉलोनाइजर का लाइसेंस निरस्त करें

739

रायपुर, कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में राजस्व विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक  ली गई। कलेक्टर ने अधिकारियों से राजस्व प्रकरणों का निराकरण शासन द्वारा निर्धारित समय अवधि में करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में चल रहे अवैध प्लाटिंग पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश सभी एसडीएम एवम तहसीलदार को दिए। अवैध प्लाटिंग में संलग्न कॉलोनाइजर एवं संबंधित फर्म पर कार्यवाही करते हुए उनका लाइसेंस निरस्त करने कहा गया। साथ ही उन्होंने जिला पंजीयक को निर्देशित किया कि उनका खसरा नंबर भी ब्लॉक किया जाए। उन्होंने 2 वर्ष एवं उससे ऊपर के लंबित प्रकरणों के निराकरण पर जोर देने कहा।

उन्होंने राजीव गांधी आश्रम पट्टा योजना के संबंध में सभी प्राधिकृत अधिकारियों को निर्देशित किया कि सूची का प्रकाशन शीघ्र ही किया जाए। नामांतरण ,बंटवारा डायवर्सन एवम सीमांकन के विवादित और  अविवादित मामले समय सीमा के अंतर्गत निराकृत किए जाने वाले प्रकरणों का तहसील वार समीक्षा कर कलेक्टर ने अपील,पुनरीक्षण एवम पुनर्विलोकन के प्रकरणों की समीक्षा के निर्देश दिए।

उन्होंने अभिलेख शुद्धता के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली एवं अभिलेख दुरुस्तीकरण के कड़े निर्देश दिए। अनुशंसा किए बिना कोई भी प्रकरण नहीं भेजना है। उन्होंने अपर कलेक्टर बीबी  पंचभाई को निर्देशित किया कि तहसीलदारों के बीच कार्य विभाजन करें।

कलेक्टर ने जिले के विभिन्न गांव में लगाए गए ग्रामीण राजस्व शिविर में प्राप्त आवेदनों एवं उनके निराकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि इसे गंभीरता से लें और आय ,जाति ,निवास एवम अन्य प्रमाण पत्र वितरण भी सुनिश्चित करें।

इसी तरह कलेक्टर ने ऑनलाइन पंजीयन पर नामांतरण की जानकारी एवं ऑनलाइन स्थिति, भूमि आवंटन एवम व्यवस्थापन संबंधी आवेदनों के निराकरण, नजूल नामांतरण  एवम नवीनीकरण , व्यपवर्तन की वसूली एवं राजस्व वसूली,कृष्ण कुंज , आरबीसी 6(4) जनक्षति मुआवजा राशि वितरण ,मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत आय ,जाति निवास प्रमाण पत्रों का निराकरण, जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का निराकरण ,चिटफंड प्रकरणोंकी नीलामी की जानकारी सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया।