एकनाथ शिंदे फ्लोर टेस्ट में भी पास;सरकार को 164 विधायकों का समर्थन, विरोध में 99 वोट,कांग्रेस के 9 विधायक समेत 21 गैरहाजिर : सुप्रीम कोर्ट से भी उद्धव को झटका….

264

मुम्बई, महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को फ्लोर टेस्ट के वक्त जैसी उम्मीद थी, वैसा ही हुआ। शिंदे सरकार ने विश्वास मत जीत लिया। सरकार को 164 विधायकों का समर्थन मिला। विपक्ष में 99 वोट पड़े। इस तरह शिंदे सरकार बच गई। वोटिंग के वक्त 266 विधायक सदन में मौजूद थे। इनमें से तीन विधायकों ने वोट नहीं डाला। 21 विधायक सदन से गैरहाजिर रहे।

कांग्रेस के 9 विधायकों समेत 21 सदन से गैरहाजिर रहे
विधानसभा में मौजूदा विधायकों की संख्या 288 है। एक सीट खाली है। यह संख्या 287 बचती है। 21 विधायक गैरहाजिर रहे।

इस तरह 266 विधायक सदन में मौजूद थे। एसपी के दो एमएलए समेत 3 विधायक तटस्थ रहे।

263 ने वोटिंग की तो शिंदे सरकार के पक्ष में 164 और विपक्ष में 99 वोट पड़े।

वे 21 विधायक जो सदन से गैरहाजिर रहे….

  • 2 विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक जेल में हैं।
  • 9 कांग्रेस के विधायक थे। इनमें अशोक चव्हाण, प्रणति शिंदे, जितेश अंतापुरकर, विजय वडेट्टीवार, जीशांत सिद्दीकी, धीरज देशमुख, कुणाल पाटिल, राजू अवलेमोहन हंबरडे, शिरीष चौधरी शामिल हैं।
  • एनसीपी के संग्राम जगताप के अलावा 9 और विधायक सदन से बाहर रहे, जिनके नाम का पता नहीं चल पाया है।

बड़े अपडेट्स….

  • भाजपा नेता किरीट सौमेया की पत्नी की ओर से दाखिल अवमानना मामले में कोर्ट ने संजय राउत के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है।
  • शिवसेना ने अपने सभी जिलाध्यक्षों की मीटिंग सोमवार दोपहर को बुलाई है। उद्धव ठाकरे मीटिंग में शामिल होंगे। सेना भवन में यह मीटिंग प्रस्तावित है।
  • विधानसभा कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई। इसके लिए 9 कैमरे लगाए गए हैं। एक कैमरा का फोकस सीधे विधानसभा अध्यक्ष के चेयर पर रखा गया।
  • संजय राउत ने कहा है कि महाराष्ट्र में जो संकट आया है, उससे शिवसेना मजबूती से निपटेगी। हम लड़ाई के लिए तैयार हैं।

सुप्रीम कोर्ट से भी उद्धव को झटका

वोटिंग से पहले सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना की याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। स्पीकर राहुल नार्वेकर के फैसले के खिलाफ शिवसेना ने याचिका दाखिल की थी। रविवार को स्पीकर की ओर से विधानसभा में शिवसेना के नेता और चीफ व्हिप की मान्यता को खत्म कर दिया था।

पवार बोले- 6 महीने में गिर जाएगी शिंदे सरकार
महाराष्ट्र में 14 दिन से जारी सियासी घमासान के बीच NCP चीफ शरद पवार ने बड़ा बयान दिया है। मुंबई में NCP विधायकों की मीटिंग में पवार ने कहा कि एकनाथ शिंदे की सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी। 6 महीने में ही गिर जाएगी। मिड टर्म इलेक्शन की तैयारी सभी लोग कर लें।