air India express 1344 plane crash kerala 2020
शेयर करें -
  • City news – Raipur
  • Air India plane crash 2020  

Whatsapp button

रनवे से फिसलने के बाद विमान 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा। हादसा कितना भयानक था विमान के अंदर के इस फोटो को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है।

  • एविएशन मिनिस्टर हरिदीप सिंह पुरी, केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी करिपुर जाएंगे
  • कोझीकोड एयरपोर्ट पर कल एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की क्रैश लैंडिंग हुई थी
  • वंदे भारत मिशन के तहत यह फ्लाइट AXB-1344 दुबई से कोझीकोड पहुंची थी

केरल में शुक्रवार शाम हुए विमान हादसे में मृतकों का आंकड़ा 18 हो गया है। इनमें दोनों पायलट भी शामिल हैं। दिल्ली से एयर इंडिया का एक विमान जांच टीमों को लेकर कोझीकोड पहुंच गया है, जबकि पीड़ितों और उनके परिवारों की मदद के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक स्पेशल फ्लाइट मुंबई से भेजी गई है।

यह भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बने अध्यक्ष; कोषाध्यक्ष पद के लिए आज सुबह 11 बजे से मतदान, दो उम्मीदवार मैदान में

एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पी. विजयन भी वहां जा रहे हैं। इस बीच, अमेरिका ने इस हादसे पर दुख जताया है।

कल वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की यह फ्लाइट AXB-1344 दुबई से कोझीकोड पहुंची थी। विमान की क्रैश लैंडिंग में 2 पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई। 127 का इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि 15 की हालत गंभीर है। विमान में कुल 190 लोग सवार थे, इनमें 128 पुरुष, 46 महिलाएं, 10 बच्चे और 6 क्रू मेंबर्स थे।

यह हादसा शुक्रवार कल शाम को हुआ। फोटो आज शनिवार सुबह की है, जिसमें विमान टुकड़ों में बंटा नजर आ रहा है।

  • दुबई में भारतीय दूतावास शनिवार को खुला रहेगा, ताकि मृतकों के परिवारों और घायलों की मदद की जा सके।
  • एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा- 127 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। बाकियों की इलाज के बाद छुट्‌टी हो गई है। मैं भी करिपुर जा रहा हूं। विमान में आग लग जाती तो हमारा काम और मुश्किल हो जाता।
  • केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पी विजयन करिपुर जाएंगे।
  • एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी), डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) और फ्लाइट सेफ्टी डिपार्टमेंट (एफएसडी) की टीमें हादसे की जांच के लिए मौके पर पहुंच गई हैं।
  • अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘केरल में हुए विमान हादसे के प्रभावितों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। हम दुख की इस घड़ी में मारे गए लोगों के परिवारों और उनके दोस्तों के साथ हैं। साथ ही घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं।’’

इस बच्ची को विमान से एक पुलिसकर्मी ने सुरक्षित निकाला। हालांकि, बच्ची के माता-पिता के बारे में देर रात तक पता नहीं चल सका।

विमान का अगला हिस्सा बुरी तरह डैमेज हो गया, लेकिन गनीमत रहीं कि इसमें आग नहीं लगी।

2 बार लैंडिंग टाली गई

यह हादसा शुक्रवार शाम 7.41 बजे हुआ। फ्लाइट भारी बारिश के दौरान एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड कर रही थी। पायलट को लैंडिंग करने में दिक्कत आ रही थी। 2 बार लैंडिंग टाल भी दी गई। तीसरी कोशिश के दौरान फ्लाइट फिसल गई और रन-वे से आगे निकल गई। विमान 35 फीट गहरी खाई में गिर गया।

हादसे में जान गंवाने वालों में एयरफोर्स के रिटायर्ड विंग कमांडर दीपक वसंत साठे और को-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं, जो विमान उड़ा रहे थे। हादसे में विमान के दो टुकड़े हो गए।

हादसे में जान गंवाने वाले पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे। वे पहले एयरफोर्स में विंग कमांडर थे।

हादसा कैसे हुआ?

शहर में तेज बारिश हो रही थी। डीजीसीए के मुताबिक, विजिबिलिटी 2000 मीटर थी। बोइंग 737 प्लेन रनवे पर फिसलते हुए आगे की ओर गया और खाई में गिर गया।

यह हादसा कोझीकोड के पास कारीपुर एयरपोर्ट पर हुआ, जो एक टेबल टॉप एयरपोर्ट है। टेबल टॉप यानी ऐसा एयरपोर्ट, जो पहाड़ी इलाके में बना है और जहां रनवे का एक सिरा या दोनों सिरे ढलान पर होते हैं। -फाइल फोटो

सरकार क्या कर रही है?

  • हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पी. विजयन से बात की।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनडीआरएफ से तुरंत मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करने को कहा।
  • सीएम विजयन ने पुलिस और फायर बिग्रेड से तुरंत मौके पर पहुंचने और मेडिकल सपोर्ट देने को कहा।
  • दुबई में भारत के कॉन्स्युलेट जनरल ने हेल्पलाइन नंबर 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 जारी किए।
  • कोझीकोड एयरपोर्ट का हेल्पलाइन नंबर 0495-2376901 है।
  • डीजीसीए ने मामले की जांच के आदेश दिए।

10 साल पहले मैंगलोर में ऐसा ही हादसा हुआ था

22 मई 2010 में मैंगलोर एयरपोर्ट पर भी ऐसा ही हादसा हुआ था। इस हादसे में 150 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। तब भी प्लेन एयर इंडिया एक्सप्रेस का था और दुबई से ही लौट रहा था। मैंगलोर भी टेबल टॉप एयरपोर्ट है। इसका मतलब है कि यह एयरपोर्ट एक पहाड़ी के ऊपर है।

हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें –Youtube button

यह भी पढ़ें – ब्रेकिंग न्यूज़ : हाईकोर्ट के जज गौतम चौरडिया के बेटे की मौत; आज सुबह तेज रफ्तार कार ट्रेलर के पीछे जा घुसी ; देखिये तस्वीरें

शेयर करें -