Whatsapp button

रेडियो डायग्नोसिस सेंटर में अनावश्यक बढऩे लगी भीड़, संक्रमण का खतरा भी बढ़ा

रायपुर. प्रदेश में इन दिनों लोग सिटी स्कैन/एक्स-रे करवाने के लिए दौड़ा-भागी कर रहे हैं। रेडियो डायग्नोसिस सेंटर में भारी भीड़ लग रही है। ये वे लोग हैं जिन्हें कोरोना होने का अंदेशा है। मगर, वे कोरोना जांच करवाने के बजाए 1000 से 2000 रुपए देकर सिटी स्कैन करवा रहे हैं। इससे सेंटरों में भीड़ लग रही है। इससे भी संक्रमण फैलने का खतरा पैदा हो गया है।

इन्हीं सब जानकारी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से अपील की है, डॉक्टरी सलाह मानें। सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ होने पर कोरोना टेस्ट करवाएं, न कि सिटी स्कैन।

सूत्र बताते हैं कि विशेषज्ञों द्वारा सिटी स्कैन करवाने जैसी खबरें सामने आने के बाद यह भ्रम की स्थिति बनी है। यह सेंटर संचालकों की भी जवाबदारी है कि वे बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर जांच न करें। स्वास्थ्य विभाग जल्द ही सेंटरों को भी गाइड-लाइन जारी करने जा रहा है।

छत्तीसगढ़: आगामी आदेश तक व्यापारिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद…शहर के सभी वार्डों को कलेक्टर ने घोषित किया कंटेनमेट जोन

ये परिस्थितियां बन रहीं-

– जिन्हें सिटी स्कैन/एक्स-रे की आवश्यकता नहीं हैं, वे भी डायग्नोसिस सेंटर में जाकर जांच करवा रहे हैं। जिससे अनावश्यक भीड़ बढ़ रही है। जिसकी वजह से संक्रमण का खतरा पैदा हो रहा है।

– सिटी स्कैन विशेषज्ञों, चिकित्सकों की सलाह के बाद ही किया जाए।

– ये जांचें केवल गंभीर मरीजों, जिन्हें सांस लेने में तकलीफ या अन्य कोई गंभीर शारीरिक समस्या है, उनके लिए ही है। ताकि बीमारी का पता चल सके। सही समय पर इलाज शुरू हो सके।

– सिटी स्कैन से अनावश्यक रूप से शरीर में रेडिएशन का खतरा बढ़ता है। सिटी स्कैन गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

– अनावश्यक सिटी स्कैन सेंटर में भीड़ लगने से, वास्तव में जिन मरीजों को सिटी स्कैन की आवश्यकता है उनकी समय पर जांच नहीं हो पा रही।

BIG BREAKING : टल सकता हैं बीरगांव निगम चुनाव : बैठेगा प्रशासक : कोरोना इफेक्ट : निर्वाचन आयोग की हो सकती है कल बैठक …

सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार जैसे लक्षण हों तो तत्काल कोरोना टेस्ट करवाएं। जब तक डॉक्टर न कहें, तक तक सिटी स्कैन करवाने की कतई जरुरत नहीं है।

डॉ. कमलेश जैन, सदस्य, स्टेट कोरोना कोर कमेटी एवं प्रोफेसर, मेडिकल कॉलेज रायपुर

Youtube button

 विज्ञापन के लिए संपर्क करें –  8889075555