• संक्रमण काल के कारण सार्वजनिक गणेश उत्सव समितियों की प्रशासन से अब तक कोई बात नहीं हो पाई है। लेकिन कई समितियों ने गणेश की निर्माण के लिए मुर्तिकारों को आर्डर तो दे दिए है।

14 june 2020

City News – CN      City news logo

रायपुर | छत्तीसगढ़ मेंं भगवान गणपति के पूजन के साथ त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाता है। इस वर्ष गणपति की स्थापना 22 अगस्त को होनी है। लेकिन, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण विध्नहर्ता गणेश की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार संकट में है।

संक्रमण काल के कारण सार्वजनिक गणेश उत्सव समितियों की प्रशासन से अब तक कोई बात नहीं हो पाई है। लेकिन कई समितियों ने गणेश की निर्माण के लिए मुर्तिकारों को आर्डर तो दे दिए है। लेकिन, प्रशासन से कोई अनुमति नहीं मिलने के कारण मूर्तिकार संशय में हैं और प्रतिमाओं का निर्माण नहीं शुरू किया है। वे आदेश का इंतजार कर रहे हैं।

मूर्तिकार व समितियों कि व्यथा

मूर्तिकार परम यादव (चंगोराभाठा) ने बताया कि उन्हें गणेश प्रतिमा का आर्डर तो होली के समय मिल गया था। परंतु कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप में हम दुविधा में फंसे हैं। समिति के सदस्यों प्रतिमा निर्माण के लिए कहते है। लेकिन, हमें प्रशासन का डर लगा रहता है। कहीं काम रोकने को ना कह दें। साथ ही महाराष्ट्र से मिट्टी और रंग भी नहीं आ पा रहा है। प्रशासन की अनुमति मिलने पर हम मूर्तियों का निर्माण शुरू कर देंगे।

मर्तिकार राजेश पुजारी (कालीबाड़ी) ने बताया अब तक उन्हें कोई प्रतिमा बनाने का आर्डर नहीं मिला है। महाराष्ट्र सरकार के आदेश के बाद हम भी छोटी मूर्ति बनाना शुरू कर दिए हैं। महाराष्ट्र में तीन फीट तक के मूर्ति की स्थापना का आदेश दिया गया है।

मुर्तिकार विनय घोष (माना कैम्प) ने बताया हमें गणेश प्रतिमा बनाने का आर्डर मिलना जून-जुलाई में हो जाता है। पर अब तक हमें सात ही समिति के गणेश प्रतिमा बनाने का आर्डर मिला है। लेकिन, हम प्रतिमा निर्माण का कार्य शुरू नहीं किए हैं। प्रशासन के आदेश का इंतजार कर रहे हैं।

सोनू राजपूत श्री श्री विनायक गणेशोत्सव समिति का कहना है कि होली के बाद ही हमनें प्रतिमा बनाने का आर्डर दे दिया है। मुर्तिकार को हमने पहले ही आधे पैसा जमा कर दिया है अब जो भी प्रशासन आदेश करे। समितियों की लगातार बैठक हो रही है। जल्द ही इस विषय पर सभी समिति के सदस्य कलेक्टर से मुलाकात करेंगे।

राजा बारबुधे नवरत्न गणेशोत्सव समिति ने कहा हम राजनांदगाव में होली के समय आर्डर दे दिए हैं। अब प्रशासन के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। राजा ने कहा पत्रिका के माध्यम प्रशासन तक एक बात पहुंचाना चाहता हूं। शाम 6  बजे से 10 बजे तक मुर्ति पूजा करने की अनुमति प्रदान करे। हम पंड़ाल में सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के साथ सेनिटाइजर भी रखेंगे।

गणेश व दुर्गा पूजा उत्सव में अभी काफी समय है। उस समय कोरोना संक्रमण की स्थिति व प्रदेश की परिस्थितियों को देखते हुए इस विषय में कोई भी निर्णय लिया जाएगा।

-ताम्रध्वज साहू,गृहमंत्री

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें

Source link