15 June 2020,
City News – CN City news logo

सिडनीः बीते 24 घंटे में दुनिया में भूकंप के 60 से अधिक झटके महसूस किए गए। भूकंप की जानकारी देने वाली वेबसाइट के अनुसार 14 जून को दुनिया में 50 जगह भूकंप आया, जिनकी तीव्रता 5.4 से लेकर 2.5 तक मापी गई।

जिन देशों में भूकंप आया उनमें इंडोनेशिया, हवाई, पुर्तो रिको, म्यांमार, जमैका, अलास्का, तुर्की, भारत, जापान, ईरान, फिलीपींस प्रमुख है. हालांकि इनमें से कई देशों में एक से ज्यादा बार झटके आए हैं। इसके लावा इनमें से ज्यादातर देश ज्वालामुखी क्षेत्र में पड़ते हैं जिसके चलते ये भूकंप के भी रेड जोन में माने जाते हैं।

एक अन्य वेबसाइट के मुताबिक बीते 2 महीनों से दुनिया के रेड और ऑरेंज जोन में हलचल बढ़ी है और इसका नतीजा लगातार भूकंप के तौर पर सामने आ रहा है। जानकारी के मुताबिक दुनिया के करीब 23 देशों में 14 जून को भूकंप के झटके दर्ज किए गए और 13 जून को भी करीब 20 देशों में भूकंप के झटके दर्ज किए गए थे।

यह खबर भी पढ़ें – क्या इसी 21 जून को ख़त्म हो जाएगी ये दुनिया ? मायान कैलेंडर पर भयानक चौकाने वाली बात।

15 जून की सुबह ही तुर्की में 5.7 तीव्रता का एक भूकंप दर्ज किया गया है। भारतीय राज्य गुजरात के कच्छ में 14 जून को आए भूकंप में 10 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। राजकोट में तीन आफ्टर शॉक भी महसूस किए गए। सौराष्ट्र में 4.8 तीव्रता के साथ करीब 7 सेकंड तक झटके आए।

अहमदाबाद में 3.4 तीव्रता के झटके करीब 5 सेकंड तक महसूस किए गए।जामनगर, सुरेंद्रनगर और जूनागढ़ में भी झटके महसूस किए गए। गौरतलब है कि भारत में बीते 2 महीनों में लगातार 9 से ज्यादा बार भूकंप  के झटके महसूस किए गए।

14 जून को गुजरात में भी 5.5 तीव्रता वाला भूकंप आया, जबकि दिल्ली-NCR के इलाके में भी 8 बार भूकंप आ चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की माने तो सिर्फ 14 जून को दुनिया भर में 50 से ज्यादा भूकंप आए हैं। बता दें कि पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है।

बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा प्रेशर बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। इसी से भूकंप पैदा होता है।

City news logo

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें