15 june 2020

City News – CN      City news logo

रायपुर। अब जैसे ही आप भगवान के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचेंगे, आपके हाथ उठाते ही अपने आप मंदिर की घंटी बजने लगेगी। आप इस भय से मुक्त हो जाएंगे कि वर्तमान में फैल रहे कोरोना वायरस के दौर में कहीं किसी ने घंटी को छुआ तो नहीं है। हाथ उठाते ही बजने वाली घंटी कोई चमत्कार नहीं बल्कि ऑटोमेटिक सेंसरयुक्त घंटी है, जिसे वीआईपी रोड स्थित भव्य श्रीराम मंदिर में लगाया गया है।

इसे बनाने वाले नीलेश कुमार साहू बताते हैं कि पिछले दिनों नईदुनिया अखबार में खबर प्रकाशित हुई थी कि मंदिराें में भक्त कोरोना के चलते घंटी नहीं बजा सकेंगे। इस खबर से सेंसरयुक्त घंटी बनाने का आइडिया आया। एक आई आर सेंसर बनाया जिसके सामने आते ही वह संकेत देने लगता है।

बोर्ड के पास घंटा और सेंसर लगाकर कोशिश की, सेंसर के सामने हाथ करते ही घंटा अपने आप बजने लगा। इसके बाद उसमें टाइमर लगाया ताकि कुछ ही देर के लिए घंटा बजे। इसे बनाने में आठ-नौ हजार की लागत आई है। चूंकि श्रीराम मेरे इष्ट हैं इसलिए सबसे पहले इसे मंदिर में नि:शुल्क लगाया है। पूरे छत्तीसगढ़ के किसी मंदिर में अभी ऐसी घंटी नहीं है।

पहला मंदिर जहां लगी ऑटोमेटिक घंटी

श्रीराम मंदिर के सेवादार हेमंत करमले ने बताया कि तीन महीने बाद मंदिर खुलते ही भक्तगण अपने इष्टदेव श्रीराम का दर्शन करने पहुंचने लगे हैं, भक्तों को इस बात की निराशा होती थी कि मंदिर में लगी घंटी को रस्सियों से बांध दिया गया है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा न हो।

इसे देखते हुए एक भक्त ने मंदिर में ऑटोमेटिक घंटी दान की है। राजधानी में यह पहला मंदिर है जहां भक्तों को घंटी बजाने के लिए उसे हाथ से छूने की आवश्यकता नहीं।

घंटी की ध्वनी से मिलती है ऊर्जा

श्रीराम मंदिर में ऑटोमेटिक घंटी लगने के बाद उम्मीद है कि अन्य मंदिरों में भी ऐसा ही घंटी लगाए जाने पर विचार किया जाएगा। मंदिरों में घंटी बजने से एक ऊर्जा का संचार होता है। जब तक मंदिर में घंटी न बजाएं तब तक भक्तों को पूजा की संतुष्टि नहीं मिलती, घंटी बजाना भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है। यही कारण है कि अब मंदिरों में ऑटोमेटिक सेंसरयुक्त घंटी लगाई जा रही है।

घंटी बजाने के लिए ये करें

  •  घंटी बोर्ड के समक्ष खड़े हो जाएं
  •  अपना एक हाथ आगे बढ़ाते हुए सेंसर के पास ले जाएं
  •  सेंसर को न छूएं, दूरी बनाकर रखें
  •  हाथ पास ले जाते ही अपने आप बजने लगेगी घंटी

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें

Source link