city news wishes for ram mandir

Plasma Therapy : केंद्र से अनुमति के बावजूद एम्स में अब तक शुरू नहीं हुई प्लाज्मा थैरेपी

5

16 JULY 2020,

City News – Chhattisgarh

City news logo Subscribe Youtube channel 

रायपुर । केंद्र से अनुमति मिलने के बाद भी एम्स अब तक एक भी मरीज को प्लाज्मा थैरेपी नहीं दे पाया है। वहीं प्लाज्मा के लिए बने बैंक की स्थिति कुछ ऐसी ही है, जहां पर सिर्फ एक ही कोरोना पीड़ित का प्लाज्मा लेकर रखा गया है।

बात दें कि प्रदेश में अब तक 4,265 से अधिक संक्रतिम मिले हैं। इनमें से 90 से 95 फीसद मरीज बिना लक्षण वाले, सामान्य लक्षण रहित और अन्य समस्याओं से ग्रस्त हैं, जबकि लगभग पांच फीसद तक मरीज गंभीर और अति गंभीर की श्रेणी में आए हैं, जिन्हें अस्पताल में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी है।

facebook page 

इसमें अधिकांश मरीजों का इलाज एम्स में किया गया, जहां से सभी स्वस्थ होकर घर भी लौटे। लेकिन प्रदेश में बढ़ते संक्रमितों को देखते हुए आंबेडकर अस्पताल के साथ ही अन्य जिलों में भी मरीजों का इलाज शुरू हो गया।

ऐसी स्थिति में अब एम्स में गर्भवती महिलाओं, बच्चे और गंभीर संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। चूंकि अभी तक कोरोना के लिए किसी तरह की वैक्सीन या दवा नहीं आई है। गाइड लाइन के अनुसार आइसीएमआर ने एम्स रायपुर को भी गंभीर रोगियों पर प्लाज्मा थैरेपी से इलाज की अनुमति दी है।

एम्स ने अब तक 69 हजार से अधिक सैंपल जांचे

 Join Whatsapp 

एम्स प्रबंधन ने बताया कि यहां अब तक 69 हजार 571 हजार से अधिक सैंपल की जांच हो चुकी है। वहीं पहले 100 दिनों में 54,512 सैंपल जांचे गए थे। प्रबंधन के अनुसार यहां जिन कोविड-19 रोगियों को उपचार प्रदान किया जा रहा है, उनमें बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, बच्चे और किसी अन्य गंभीर बीमारी के साथ कोविड-19 से ग्रस्त रोगी हैं।

इसके बाद भी एम्स में रिकवरी रेट उत्साहवर्द्घक बना हुआ है। अभी तक यहां से लगभग 13 से 15 कोरोना मरीजों की मौत हुई है, जो पहले से ही गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे।

– हमारे यहां बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों समेत अन्य गंभीर रूप से संक्रमित रोगियों का इलाज किया जा रहा है। वे शत-प्रतिशत स्वस्थ होकर लौट रहे हैं। प्लाज्मा थैरेपी से इलाज की अनुमति मिली है। अभी तक ऐसे मरीज नहीं आए हैं, जिनका प्लाज्मा थैरेपी से इलाज किया जा सके। – शिवशंकर शर्मा, पीआरओ, एम्स

 

 Subscribe Youtube channel 

Source link