जन इलाकों में पूर्व में कोरोना पाजिटिव मरीज मिले थे, वहां मरीजों की संख्या एक ओर जहां बढ़ रही है, वहीं अब जिले में नए इलाकों में कोरोना मरीजों के मिलने के बाद संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है।

14 june 2020

City News – CN      City news logo

बलौदा बाजार/कसडोल | अनलॉक डाउन के बाद शासन द्वारा लगातार ढील दिए जाने का असर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती हुई संख्या के रूप में अब सामने आ रहा है। जिले में अब कोरोना नए नए इलाकों और ग्रामों में भी पैर पसार रहा है, जो चिंता की बात है। अब तक जिन ग्रामों में कोरोना का प्रकोप नहीं रहा है उन इलाकों में भी शनिवार को कोरोना के नए मरीज पाजिटिव मिले हैं |

जिससे जिलेवासियों में भय व्याप्त है।विदित हो कि अनलॉक डाउन के बाद जिले में कोरोना पाजिटिव की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिले में लुकापारा, पवन, धाराशिव जैसे जिन इलाकों में पूर्व में कोरोना पाजिटिव मरीज मिले थे, वहां मरीजों की संख्या एक ओर जहां बढ़ रही है, वहीं अब जिले में नए इलाकों में कोरोना मरीजों के मिलने के बाद संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है।

जिले में वर्तमान समय में भी बाहरी राज्यों से आने वाले सैकड़ों ग्रामीणों से भरे वाहन जिला मुख्यालय पहुंच रहे हैं।परंतु जिला मुख्यालय से सुरक्षित रूप से ग्रामीणों के गृहग्राम तक नहीं पहुंचने से संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है। शनिवार दोहपर 3 बजे तक एम्स रायपुर के जरिए जिले में 08 और नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि जिला प्रशासन की ओर से किया गया है।

शनिवार को मिले मरीज बिलाईगढ़ विकासखंड के अंतर्गत भटगांव से 1, सरसींवा से 1 और ग्राम चकरदा से 1 मरीज हैं। इसी तरह कसडोल विकास खण्ड के अंतर्गत ग्राम ढेबा से 1, लोरितखार से 1 और आमगांव के 3 मरीज शामिल हैं।शनिवार को कोरोना संक्रमित मिले मरीजों के सभी गांव नए हैं।

पाजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन द्वारा इन्हें कंटेंटमेन्ट जोन घोषित कर दिया गया है। सभी मरीजों का कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग भी किया जा रहा है साथ ही शनिवार को मिले सभी मरीजों को रायपुर भेजने के लिए एम्बुलेंस रवाना कर दिया गया है। जिला में इस प्रकार कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 129 हो गई है जिसमें एक्टिव मरीज की संख्या 74 एवं 55 लोग डिस्चार्ज हुए हैं।

मास्क नही पहनने वालों पर अब सख्ती चालू

जिला में कोरोना संक्रमण बढऩे के साथ आम लोग बेहद लापरवाही बरत रहें हैं, जिसकी लगातार शिकायत हो रही थी। बार बार जिला प्रशासन के आग्रह के बाद भी व्यक्ति न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और न ही मास्क का उपयोग कर रहें हैं। कुछ दिन पहले कलक्टर, एसपी के सख्त निर्देश के बावजूद सुधार नहीं हो रहा था |

जिसके बाद अब बीते दो दिनों से ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ लगातार जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। जिला के सभी एसडीएम, पुलिस अधिकारियों, नगरीय प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर चालानी कार्रवाई की गई है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग को करीब 14 हजार 9 सौ 70 रुपए की राशि प्राप्त हुई है। दो दिनों में कुल बिना मास्क लगाए जिला में 188 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई किया गया है।

इसके साथ ही पुलिस प्रशासन के द्वारा मोटर वेहिकल्स एक्ट के तहत कुल 5 प्रकरणों पर 8 सौ रुपए का जुर्माना अलग से लगाया गया है। महामारी एक्ट के तहत धारा 188 के कुल 2 प्रकरण सहित 6 व्यक्तियों पर कार्रवाई किया गया है। आने वाले दिनों में कार्रवाई तेज करने के संकेत जिला प्रशासन ने दिए है।

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें

Source link