Home India news Delhi news

आज फिर से सोने के भाव गिरे,जानिए कितना सस्ता हुआ सोने का रेट

Whatsapp button

नई दिल्ली। कल सोने की कीमत में गिरावट के बाद आज फिर से सोने के भाव गिरे हैं। हालांकि, मंगलवार को सोने में कुछ तेजी देखने को मिली थी।

आज सोना करीब 72 रुपये की गिरावट के साथ खुला और देखते ही देखते ये गिरावट बढ़ती ही चली गई।बुधवार को सोना 52,622 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था जो आज 52,550 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला है।

यह भी पढ़ें – राजधानी में तीन दिन बन्द रहेगी मांस-मटन की दुकानें,प्रतिबंध के बावजूद मांस-मटन की कोई भी दुकान खुली मिली तो होगी क़ानूनी कार्यवाही

शुरुआती दौर में सोना 360 रुपये से भी अधिक गिर गया। शुरुआती दौर में ऐसा भी वक्त आया जब सोने ने 52,211 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच बुधवार को स्थानीय सर्राफा बाजार में सोना 640 रुपये की गिरावट के साथ 54,269 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 54,909 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वैश्विक बाजार में सोने का भाव कमजेारी के रुख के साथ 1,988 डॉलर प्रति औंस था।

यह भी पढ़ें – भाजपा के दिग्गज नेताओं में चल रहा आपसी मतभेद और विवाद, श्रीचंद सुंदरानी ने उपासने को दे डाली आरोप सिद्ध करने की चुनौति

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ”अमेरिकी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) के बैठक के ब्यौरे के जारी होने के पहले बुधवार को डॉलर सूचकांक में सुधार देखने को मिला जिससे सोने का आरंभिक लाभ कुछ कम हो गया।

रूस द्वारा कोरोना टीका बनाने का दावा करने के बाद सोने और चांदी के दाम में बीते सप्ताह भारी गिरावट आई। लेकिन, आर्थिक सुस्ती, अमेरिका-चीन के बीच तकरार और डॉलर में कमजोरी से सोने और चांदी की तेजी को आगे भी सपोर्ट मिलने के आसार हैं।

कमोडिटी विशेषज्ञों की माने तो सोने और चांदी के प्रति निवेशकों को आकर्षण अभी कायम है क्योंकि कोरोना का कहर अभी टला नहीं है और शेयर बजार में अनिश्चितता बनी हुई है। विशेषज्ञ बताते हैं कि महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का आकर्षण कम नहीं हुआ है।

Youtube button

    विज्ञापन हेतु  संपर्क करें।