आखिर कौन होगा पीएम मोदी का उत्तराधिकारी, यह हैं देश के अब तक के सबसे बेहतरीन पीएम

255

सिटी न्यूज़ रायपुर। दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक ग्लोबल चेहरा बन चुके हैं। वो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे चर्चित राजनेताओं में शुमार हैं। मगर उनके कार्यकाल के बाद उनकी इस गद्दी पर कौन काबिज़ होगा या उनका उत्तराधिकारी कौन होगा यह एक बड़ा सवाल है। इसे जानने की कोशिश एक सर्वे के माध्यम से की गई। अगले साल 2024 के मध्य में देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में पीएम मोदी का जनता की पसंद और उनके उत्तराधिकारी को लेकर इंडिया टुडे और C Voters के मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया गया जिसमें करीब 52. 5 फीसदी लोगों ने अगली बार भी प्रधानमंत्री के लिए नरेंद्र मोदी का समर्थन किया है।

सर्वे में शामिल 26 प्रतिशत लोगों ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को उनका सबसे बड़ा उत्तराधिकारी माना। वहीं, 25% लोगों का मानना है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री मोदी के उत्तराधिकारी हो सकते हैं। सर्वे में 16 प्रतिशत लोगों ने भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी को पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा। वहीं, 6% लोगों का मानना है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पीएम मोदी के उत्तराधिकारी हो सकते हैं।

सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी के उत्तराधिकारी के तौर पर गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच कड़ी टक्कर है। सर्वे के मुताबिक, 52 प्रतिशत लोगों का मानना है कि नरेंद्र मोदी ही भारत के अगले प्रधानमंत्री होंगे। जबकि 14% लोग ऐसे भी हैं जो यह मानते हैं कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी देश के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। 5% लोगों ने आप संयोजक अरविंद केजरीवाल और 4% लोगों ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को भारत के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखा।

सर्वे में देश के अब तक के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री को लेकर भी लोगों की राय जानी गई। इसके साथ ही 47% लोगों ने पीएम मोदी को अब तक का सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री बताया। दूसरे नंबर पर भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी हैं जिन्हें 16 फीसदी लोगों ने बेहतर प्रधानमंत्री माना है. तीसरे नंबर पर इंदिरा गांधी हैं जिन्हें 12 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया है. इस मामले में डॉक्टर मनमोहन सिंह को 8 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया है।