Treatments of lotus dental clinic birgaon

कर्नाटक में एक महिला के खेत से 2.5 लाख रुपए के टमाटर चोरी हो गए। चोर मंगलवार 4 जुलाई की रात हासन जिले के गोनी सोमनहल्ली गांव में पहुंचे और खेत से 50-60 बैग टमाटर लेकर फरार हो गए। महिला किसान धारिणी की शिकायत पर हलेबीडु थाने में चोरी का केस दर्ज किया गया है।

धारिणी ने कहा कि चोरी तब हुई जब टमाटर की कीमत 120 रुपए प्रति किलो से ऊपर थी और धारिणी फसल काटकर बेंगलुरु के बाजार में ले जाने की तैयारी कर रही थी।

यह भी पढ़ें : जरूरत की खबर : गोद लिए बच्चे का क्या-क्या हैं अधिकार ; यहाँ जानिए सब कुछ

चोरी के बाद बची हुई फसल नष्ट कर गए चोर

शिकायतकर्ता धारिणी के मुताबिक उसे सेम की फसल में घाटा हुआ था, इसके बाद उसने टमाटर उगाने के लिए कर्ज लिया था। संयोग से फसल अच्छी हुई, कीमतें भी ज्यादा थीं।

हलेबीडु पुलिस ने कहा- हमने सुपारी और बाकी कॉमर्शियल फसलों की चोरी के बारे में सुना था, लेकिन कभी नहीं सुना कि किसी ने टमाटर चुराए हों। यह पहली बार है कि हमारे पुलिस स्टेशन में ऐसा कोई मामला दर्ज किया गया है। धारिणी के बेटे ने भी राज्य सरकार से मुआवजे की गुहार लगाई है।

कर्नाटक में भी टमाटर के दाम आसमान छू रहे

दरअसल धारिणी ने अपने परिवार के साथ दो एकड़ जमीन पर टमाटर उगाए थे। बाकी राज्यों की तरह कर्नाटक में भी पिछले दिनों में टमाटर की कीमतें बहुत तेजी से बढ़ीं। बेंगलुरु में टमाटर की कीमतें 101 से 121 रुपए प्रति किलो तक हैं।

ऊंची कीमतों का जिम्मेदार मार्च और अप्रैल में अचानक तापमान बढ़ने को ठहराया गया है, जिसके चलते टमाटर की फसलों पर कीटों का हमला हुआ, जिससे पैदावार में कमी आई और बाजार में दरें ऊंची हो गईं।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : इन स्टूडेंट्स को गिफ्ट करेंगे बाइक ; छत्तीसगढ़ के इस विधायक ने किया घोषणा ; देखें पूरी जानकारी

टमाटर के भावों से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें…

किसानों ने 1 रुपए किलो बेचा, अब कीमत 100 पार

19 मई 2023 की खबर है। नासिक की कृषि उपज मंडी में किसान अपने टमाटर बेचने पहुंचे। मंडी में टमाटर की बोली 1 रुपए प्रति किलो लगी। कई किसान मंडी में बेचने की बजाय टमाटर वहीं सड़क पर फेंक कर चले गए। कहा जा रहा है कि टमाटर की कीमतों में अचानक उछाल मानसून और बारिश की वजह से आई है। इस मौसम में टमाटर की कीमतें हर साल बढ़ती हैं। 

टमाटर के रेट कैसे कंट्रोल हों, सरकार ने मांगे सुझाव

orig0521tom1638050052 1688638084 July 6, 2023

देश में कई जगहों पर टमाटर की कीमत 100 रुपए के पार चली गई है। उधर, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 15 दिन में कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है। इसी बीच डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स ने कीमत कंट्रोल करने के लिए लोगों से सुझाव भी मांगे हैं। इसे टोमैटो ग्रैंड चैलेंज (TGC) हैकथॉन कहा गया है। शुक्रवार से इसकी शुरुआत हो गई है।