केंद्र सरकार ने लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाया Free Silai Machine Yojana : महिलाओं को मुफ्त में दे रही है सरकार सिलाई मशीन, जानें किसे मिल सकता है योजना का लाभ…

1537

रायपुर। सरकार ने महिलाओं के लिए एक बेहतरीन योजना निकाली है। जो महिलाएं सिलाई करके अपने परिवार को आर्थिक रूप से मदद करना चाहती हैं उनके लिए एक बहुत ही सुनहरा मौका है।

बताया जा रहा है कि सरकार उनके लिए फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana) लेकर आई है। इसका मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और समाज में उन्हें सशक्त करना है। इसके लिए सरकार ने कदम उठाएं हैं ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।

गौरतलब हो कि केंद्र सरकार लोगों को आत्मनिर्भर बनाने और स्व-रोजगार से संबधित तमाम योजनाओं का संचालन कर रही है।

ऐसी ही एक योजना है मुफ्त सिलाई मशीन योजना जिसमें महिलाओं को सिर्फ रजिस्ट्रेशन करना है और बगैर कोई पैसा दिए उन्हें सिलाई मशीन मिल जाएगी।लेकिन आवेदन से पहले ये जानना जरूरी है कि ये किन महिलाओं को मिल सकती है और किन्हें नहीं। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

msg1374864737-2205_5.jpg

इसलिए शुरू हुई थी योजना

बात अगर इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना की करें, तो इसमें महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके इसके लिए ही ये योजना शुरू की गई। योजना के अंतर्गत देश के हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत:-

आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, एक्टिव मोबाइल नंबर, विकलांग या विधवा होने पर संबंधित प्रमाण पत्र।

कौन कर सकता है आवेदन?

स्टेप 1

पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/  पर जाएं

फ्री आवेदन पत्र डाउनलोड करें

स्टेप 2

फॉर्म को भरें और साथ में जरूरी दस्तावेज और अपनी फोटो लगाएं

फिर इसे संबंधित कार्यालय में जमा कर दें

फिर सत्यापन होने के बाद आवेदन सही पाए जाने पर आपको सिलाई मशीन दे दी जाती है।