सावधान : इन 4 कफ सिरप पर WHO का अलर्ट जारी ; 66 बच्चों की मौत ; ये सिरप हो सकती है वजह

1290

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारतीय कंपनी के 4 सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया है। WHO ने कहा कि गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत की वजह ये सिरप हो सकते हैं।

बीरगांव के ऐतिहासिक दशहरा उत्सव में ओमप्रकाश देवांगन और नंदे साहू को एक मंच पर देखकर कांग्रेस नेताओं में मची खलबली …

अलर्ट के बाद भारत सरकार ने हरियाणा की उस फॉर्मास्यूटिकल्स कंपनी में जांच शुरू कर दी है, जहां यह सिरप बनते हैं। DGCI ने हरियाणा ड्रग्स रेग्युलेटरी से भी डिटेल रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

1. किस भारतीय कंपनी ने गाम्बिया भेजे थे सिरप?

सूत्रों के अनुसार सोनीपत स्थित मेडेन फार्मास्यूटिकल लिमिटेड कंपनी ने गाम्बिया में सिरप भेजा था, लेकिन अब तक कंपनी ने इस पर कोई सफाई नहीं दी है।

2. क्या किसी और देश को भी भेजे गए थे सिरप?

WHO ने कहा कि सिरप अन्य अफ्रीकी देशों में भी भेजे जाने की आशंका है। ऐसे में सरकार को तुरंत जांच करानी चाहिए वरना दुनिया में जोखिम बढ़ सकता है।

3. WHO की मेडिकल रिपोर्ट में क्या है?

66 बच्चों की मौत के बाद WHO ने दवा की जांच कराई। प्रयोगशाला में हुई जांच के दौरान इन सभी सैंपल्स में जरूरत से ज्यादा ही डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा पाई गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद WHO के प्रवक्ता ने कहा कि कफ सिरप पीने से गुर्दे की गंभीर चोटों और बच्चों में 66 मौतों से संभावित रूप से जुड़े हुए हैं।

सावधान : हफ्ते में 4 दिन बुरे सपने आएं तो याददाश्त जाने का खतरा ; पुरुषों में 59% और महिलाओं में 41% जोखिम ज्यादा ; देखें रिपोर्ट

4. किन चार सिरप के लिए अलर्ट जारी किया गया?

प्रोमेथाज़िन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मकॉफ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप।

5. गाम्बिया कहां है?

गाम्बिया एक पश्चिमी अफ्रीका देश है। इसकी उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी सीमा सेनेगल से मिलती हैं। इसकी जनसंख्या 17 लाख है। इसे 18 फरवरी 1965 को ब्रिटेन से आजादी मिली थी। इस देश की राजधानी बांजुल है, लेकिन सबसे बड़ा शहर सेरीकुंदा है।

छत्तीसगढ़ के इस कांग्रेसी नेता ने किया आत्महत्या : सुसाइड नोट में भूपेश बघेल से किया यह मांग ; फंदे पर लटका मिला शव