Treatments of lotus dental clinic birgaon

Chess World Cup 2023 R Praggnanandhaa: भारतीय शतरंज खिलाड़ी आर प्रागनानंदा ने चेस वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनाई. वे ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय हैं.

Chess World Cup 2023 R Praggnanandhaa: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रागनानंदा ने चेस वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने इसके साथ ही बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. प्रागनानंदा ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं. उनसे पहले विश्वनाथन आनंद ही सेमीफाइनल में पहुंच सके थे. प्रागनानंदा ने गुरुवार को अर्जुन एरिगैसी को सडन टाईब्रेकर में 5-4 से हराया था. उन्हंने इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल में जगह बना ली. 

प्रागनानंदा और अर्जुन के बीच गुरुवार को मुकाबला हुआ. इस मैच में प्रागनानंदा ने सडन डेथ टाईब्रेकर में 5-4 से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ वे सेमीफाइनल में पहुंचे. उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. प्रागनानंदा सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं. प्रागनानंदा की जीत के बाद उनकी मां काफी इमोशनल हो गईं. उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. 

प्रागनानंदा अब सेमीफाइनल में अमेरिका के फैबियानो कारूआना से भिड़ेंगे. प्रागनानंदा के पास अगले साल होने वाले कैंडिडेट टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने का शानदार मौका है. चेस वर्ल्ड कप में टॉप तीन में रहने वाले प्लेयर्स को कैंडिडेट प्रतियोगिता में जाने का मौका मिलेगा. विश्वनाथन आनंद इस प्रतियोगिता में खेल चुके हैं.

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद 5 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं. वे पहली बार 1988 में ग्रैंडमास्टर बने थे. उन्होंने 2000, 2007, 2008, 2010 और 2012 में खिताबी जीत दर्ज की थी. 

गौरतलब है कि प्रगानंदा अभी महज 18 साल के हैं और उन्होंने कम उम्र में ही कई उपलब्धियां अपने नाम कर ली हैं. वे इतिहास के सबसे यंग इंटरनेशनल मास्टर हैं. उन्होंने 10 साल और 10 महीने की उम्र में यह मुकाम हासिल कर लिया था. उन्होंने ग्रैंडमास्टर की पहली उपाधि वर्ल्ड जूनियर चेस चैंपियनशिप के दौरान हासिल की थी.