राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान के बीच फंसे राहुल गांधी….

447

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राष्ट्रगान को लेकर हुई गड़बड़ी के लिए शर्मिंदा होना पड़ा. बीजेपी समेत अन्य आलोचकों ने राहुल गांधी को इसके लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल कर दिया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कांग्रेस नेता राहुल गांधी महाराष्ट्र के वाशिम में एक मंच से जन गण मन… यानी राष्ट्रगान बजाने को कहते हैं. हालांकि, वो इसे राष्ट्रगान के बजाय कई बार राष्ट्रगीत-राष्ट्रगीत बोलते हैं. ऐसे में शायद कुछ कंफ्यूजन हो जाता है और राष्ट्रगान की जगह नेपाली राष्ट्रगान बज उठता है. यह कुछ देर तक बजता रहा और राहुल गांधी सावधान की मुद्रा में खड़े रहे. फिर उन्हें अहसास हुआ कि यह जन-गण-मन नहीं है, तो उन्होंने फौरन नेताओं से ‘राष्ट्रगीत’ बजाने के लिए कहा.

हालांकि, राहुल गांधी के कहने के बावजूद भी कुछ नेता उनकी बातों को नहीं समझ पा रहे थे. वीडियो में देखा जा सकता है कि कई बार कहे जाने के बाद राष्ट्रगान बजाया गया. जो राष्ट्रगान बजाया गया वह भी तय शब्दों से अधिक बजा “जय हे, जय हे… जय जय जय जय हे…” के बाद राष्ट्रगान समाप्त हो जाता है, लेकिन यहां इसके बाद भी कई सेकेंड तक गाना बजता रहा. इसे वीडियो के 24-27 मिनट के बीच सुना जा सकता है.

बता दें कि जन-गण-मन राष्ट्रगान है और वंदे मातरम राष्ट्रीय गीत है. इसे रविंद्रनाथ टैगोर ने लिखा है. वहीं, राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम को बंकिमचंद्र चट्टोपाध्याय ने लिखा है. राहुल गांधी ‘जन-गण-मन’ को मंच से ‘राष्ट्रगीत’ के रूप में संबोधित करते रहे.