Kidney प्राब्लम : बार-बार पेट में दर्द सहित ये 8 लक्षण दिखें तो समझ लें कि किडनी में हो गई है पथरी…

795

Symptoms of Kidney Stone: किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। इसका काम ब्लड को फिल्टर करना होता है। किडनी द्वारा ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स बारीक कणों के रूप में यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जो यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। अगर इसमें किसी भी तरह का डैमेज होता है तो इंसान को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है किडनी में स्टोन होना है जो इन दिनों एक आम बीमारी है। किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी नमक और मिनिरल्स से बनी एक हार्ड पत्थर जैसी होती है। जो शुरुआत में तो एक छोटे दाने जितनी हो सकती है लेकिन आगे चलकर बड़ी समस्या बन सकती है। किडनी स्टोन की समस्या होने पर पीड़ित व्यक्ति के शरीर में उसके यूरिन के रास्ते से लेकर ब्लैडर को प्रभावित कर सकती है। अगर किसी व्यक्ति का स्टोन किडनी से निकलकर यूरेटर में फंस जाता है तो उसे बहुत तेज दर्द होता है जोकि आपके लिए  खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं किडनी स्टोन की शुरुआत होने पर शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं। 
किडनी स्टोन नमक और मिनिरल्स से बनी एक हार्ड पत्थर जैसी होती है।अचानक कमर या पेट में बहुत तेज दर्द होना किडनी में स्टोन होने का संकेत हो सकता है

किडनी स्टोन के लक्षण…

1* अचानक कमर या पेट में बहुत तेज दर्द होना किडनी में स्टोन होने का संकेत हो सकता है। ज्यादातर यह दर्द पसलियों के नीचे होता है।
2* यदि आपके यूरिन में दिक्कत हो रही है तो यह भी किडनी स्टोन का संकेत हो सकता है। किडनी स्टोन होने पर व्यक्ति को पेशाब करते समय तेज दर्द या जलन महसूस होती है।
3* किडनी स्टोन का सबसे बड़ा लक्षण पेशाब में खून आना हो सकता है। ऐसे में पेशाब में खून आने पर तुरंत डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए।
4* बार-बार उल्टी आना भी किडनी स्टोन की ओर इशारा कर सकता है।
5* यदि आपको तेज बुखार के साथ कंपकपाने वाली सर्दी सी लग रही है तो यह भी किडनी में पथरी होने का संकेत है।
6* पथरी कई बार यूरेटर में फंस जाती है जिससे पेशाब बहुत कम और बार-बार आता है। अगर आपके साथ ही ऐसा हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।
7* अगर आपके हाथ-पैरों मे सूजन हो गए हैं तो यह भी पथरी का लक्षण हो सकता है।
8* जल्दी थकान होना भी किडनी की बीमारी का आम लक्षण हो सकता है।
Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें