मीठे होने के बावजूद ‘न’ के बराबर ब्लड शुगर बढ़ाते हैं ये 5 फल! जानें खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने वाले फल

669

अगर आप डायबिटीज कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको हम ऐसे 5 फलों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को न के बराबर बढ़ाते हैं।

‘न’ के बराबर ब्लड शुगर बढ़ाते हैं ये 5 फल…!

fruits in diabetes : मौजूदा वक्त में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन चुकी है, जो लगभग हर घर में किसी न किसी को होती ही है। डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल में होने वाला अचानक उतार-चढ़ाव है, जो आपको इस बीमारी के प्रति संवेदनशील बनाता है। इस समस्या का पता लगने के बाद डायबिटीज रोगी को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना होता है। इसके अलावा डाइट में ज्यादातर मीठी चीजों का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। जहां तक बात फलों की है तो बता दें कि फलों में प्राकृतिक मिठास होती है, जो भी आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाती है। अगर आप डायबिटीज कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको हम ऐसे 5 फलों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को न के बराबर बढ़ाते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये फल…।1-अमरूद ( Guava )  अमरूद एक ऐसा फल है, जिसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ये एक लो कैलोरी वाला फल है, जो डायबिटीज को मैनेज करने का काम करता है। इसे खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि न के बराबर होती है। इसे पचाना आसान होता है और ये हमारी कोशिकाओं द्वारा बहुत धीरे-धीरे अवशोषित किया जाता है।

2-सेब (Apple)

हम में से ज्यादातर लोगों ने ये कहावत जरूर सुनी होगी कि एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो सेब इंसुलिम रेजिस्टेंस के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है क्योंकि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में आपकी मदद करता है। सेब का छिलका पोलीफेनॉल से संपन्न होता है, जो पैंक्रियाज को इंसुलिन रिलीज करने में मदद करता है और कोशिकाओं को शुगर को एनर्जी में तब्दील करने का काम करता है।

3-पपीता (Papaya)

पपीता भी एक ऐसा फल है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। पपीता, फ्लेवनॉयड से भरा हुआ होता है, जिसमें प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और ये कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। ये हेल्दी वजन बनाए रखने में भी मदद करता है।

4- जामुन (Jamun black current )

जामुन एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी के उपचार में मदद करती है। ये फल न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती है बल्कि इस काले फल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्टार्च को एनर्जी में बदलने में मदद करती है। आप इस फल का सेवन दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं।

5 *  आडू एक विशेष फल है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इस फल में मौजूद बायोएक्टिव तत्व आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इस फल में फैट की मात्रा भी कम होती है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा फल बनाती है।