बडी खबर : महासमुंद मेडिकल कॉलेज में इसी साल से एडमिशन : मेडिकल कमिशन ने MBBS की 100 सीटों पर प्रवेश की मान्यता दी …

298

रायपुर, 30 जुलाई 2022/   छत्तीसगढ़ में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक बच्चों के लिए यह राहत भरी खबर है। प्रदेश में नए खुले महासमुंद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन का रास्ता साफ हो गया है। नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने कॉलेज में MBBS की 100 सीटों पर प्रवेश की मान्यता दे दी है।

दाे साल पहले छत्तीसगढ़ में कांकेर, महासमुंद व काेरबा में नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खाेलने की मंजूरी मिली थी। इसके बाद तीनाें मेडिकल कॉलेज की तैयारी शुरू हुई। पिछले साल नेशनल मेडिकल कमिशन के निरीक्षण के बाद कांकेर काे 100 सीटों की मान्यता मिली थी। इस बार मान्यता की दाैड़ में महासमुंद व काेरबा मेडिकल कॉलेज थे। करीब दो महीने पहले NMC ने दाेनाें कॉलेज का एक ही दिन वर्चुअल निरीक्षण किया था। उसके बाद से फाइनल रिपाेर्ट का इंतजार चल रहा था।

29 जुलाई काे NMC की मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड ने महासमुंद मेडिकल कॉलेज काे शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 100 सीट के लिए आशय पत्र जारी कर दिया। बताया जा रहा है, प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की सीटों में बढ़ोतरी होने से मेडिकल की शिक्षा के साथ ही मरीजों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

सिंहदेव बोले, यह कॉलेज इस क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाएगा

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, महाविद्यालय में अध्यापन कार्य इस सत्र से ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा, यह मेडिकल कॉलेज क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि ले कर आएगा। हमारा छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य सुविधाओं व चिकित्सा शिक्षा में नित नई उपलब्धियां प्राप्त कर रहा है।

अब 8 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई

महासमुंद मेडिकल कॉलेज को मान्यता के बाद प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है। अभी रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, अंबिकापुर, राजनांदगांव, जगदलपुर और कांकेर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई हो रही है। वहीं रायपुर व भिलाई में निजी कॉलेज चल रहे हैं। इनमें MBBS की 1150 सीटें हैं। अब महासमुंद की 100 सीटें मिलाकर यह संख्या 1250 हो जाएगी।