डेली ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, तो ये हो सकते हैं 5 कारण – डा. आकाश

528

रायपुर और बीरगांव में संचालित लोट्स डेंटल क्लीनिक के डेंटल सर्जन डा. आकाश देवांगन ने बताया कि सांसों या मुंह में दुर्गंध कई कारणों से हो सकती है. अगर आप इन कारणों के बारे में जान लेते हैं तो अगली बार आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के उपाय अपना सकते हैं.

खास बातें…

  • कभी-कभी अपने दांतों को ब्रश करना पर्याप्त नहीं होता है.
  • आपके दांतों को ब्रश करने के बाद भी सांसों से बदबू आती रहती है.
  • यह कई कारकों के कारण हो सकता है.Causes Of Bad Breath: सांसों की बदबू किसी को भी शर्मिंदा करा सकती है. कई बार ब्रश करने के बाद भी आपकी सांसों से बदबू आती है. अपने दांतों को ब्रश करने से सल्फर यौगिकों को छोड़ने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिलती है. ये सल्फर यौगिक सांसों की दुर्गंध का कारण बनते हैं, लेकिन कभी-कभी अपने दांतों को ब्रश करना पर्याप्त नहीं होता है. आप देख सकते हैं कि आपके दांतों को ब्रश करने के बाद अभी भी सांसों से बदबू आ रही है. यह कई कारकों के कारण हो सकता है. अगर आप इन कारणों के बारे में जान लेते हैं तो अगली बार आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के उपाय अपना सकते हैं.
क्यों आती है मुंह से बदबू | Why Does The Mouth Smell

1. कैविटी की वजह से

कैविटी तब होती है जब बैक्टीरिया आपके दांतों की दरारों में छिप जाते हैं और आपके ब्रश का उन तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है. कैविटी भी ब्रश करने के बाद भी सांसों की दुर्गंध पैदा करती है.

2. धूम्रपान से भी आ सकती है बदबू

सिगरेट में तंबाकू सांसों की बदबू और मसूड़ों की बीमारी का कारण बनता है, सांसों पर सिगरेट की गंध भी आपकी सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकती है.

3. गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग के कारण भोजन आपके अन्नप्रणाली में वापस चला जाता है. यह अपचित भोजन जो वापस ऊपर आता है, सांसों की दुर्गंध उत्पन्न करता है.

4. कुछ फूड्स का सेवन…

प्याज और लहसुन जैसे कुछ फूड्स सांसों की दुर्गंध का कारण और जोखिम बढ़ा सकते हैं. ब्रश करने के बाद भी लहसुन की गंध दूर होने में एक दिन से ज्यादा का समय लग जाता है. सेब और पुदीने के पत्ते खाने से लहसुन के प्रभाव को बेअसर करने में मदद मिलती है.

5. मसूढ़ों के रोग भी बनते हैं कारण

मसूड़े की बीमारी एक बीमारी है जो तब होती है जब आपके दांतों पर प्लाक (एक पीले-सफेद रंग का) पदार्थ बन जाता है. प्लाक मसूड़े में जलन पैदा करते हैं और सांसों की दुर्गंध का कारण बनते हैं.