सिटी न्यूज रायपुर :

पिछले कुछ महीनों में सोने की कीमतों में भले ही थोड़ी बहुत गिरावट दर्ज की गई हो लेकिन कोरोना संकट के चरम पर पहुंचने के बाद सोना अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. हालांकि अब सोने की कीमतों को लेकर अच्छे संकेत मिल रहे हैं. साल 2020 का एक ही महीना बचा है. यानी अगले साल 2021 में सोने की कीमतों को लेकर और भी अच्छी खबरें मिल सकती हैं. हाल ही में सोना सस्ता हुआ है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल की शुरुआत यानी 2021 की शुरुआत तक सोना 42,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक गिर सकता है. ऐसा क्यों होगा? इसके पीछे कई कारण हैं. लेकिन सबसे खास कारण है कोरोना और उसको रोकने के लिए बन रही वैक्सीन.

कब सस्ता होगा सोना? zeebiz के मुताबिक कोरोना काल में गोल्ड में जमकर पैसों की बारिश हुई. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सोने को एक सुरक्षित निवेश के तौर पर माना जाता है. हालांकि इसके चलते सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. और गोल्ड प्राइस अपने रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा. अब दुनिया में कई कोरोना वैक्सीन लगभग बनकर तैयार हैं और रुपये में भी मजबूती लौटी. जैसे-जैसे बाजार पूरी क्षमता के साथ खुल रहा है वैसे-वैसे शेयर बाजार भी रफ्तार पकड़ रहा है. इस लिहाज से लोग अब सोने में निवेश में उस तरह का उत्साह नहीं दिखा रहे हैं. जिससे सोने के दाम नीचे की तरफ गिर रहे हैं. पिछले तीन हफ्ते में गोल्ड का भाव 4000 रुपये तक गिर चुका है. दो दिन पहले दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,142 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. गौरतलब है कि सोना अगस्‍त महीने में 56,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंचा था. यह सोने का सबसे उच्चतम स्तर था.

2021 की शुरुआत में 42,000 रुपए तक गिर सकती हैं सोने की कीमतें जैसे-जैसे कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो रही है और लोगों तक पहुंचने की संभावनाएं बढ़ रही हैं वैसे-वैसे सोने के भाव में गिरावट देखने को मिलेगी. एक्सपर्ट्स बता रहे हैं कि फरवरी 2021 तक गोल्‍ड के भाव 42,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास पहुंच सकते हैं. चांदी की कीमतों में भी आएगी गिरावट सोने के अलावा चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है.

सिटी न्यूज रायपुर…