Home India news Chhattisgarh news
Cg police

आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों से ले रहे फीडबैक, 70% ने कहा-नहीं मिल रहा सही इलाज

Whatsapp button

 

  • पुलिसकर्मियों ने होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे 700 लोगों से की बात

जिला पुलिस ने कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत नई और अनोखी पहल की है। होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना संक्रमण का इलाज करवा रहे मरीजों से अब पुलिस फोन पर संपर्क कर रही है। बाकायदा हैल्थ को लेकर फीडबैक ले रही है। इसके लिए कॉल सेंटर तैयार किया गया है, जहां हैल्थ विभाग से आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का डॉटा लिया जा रहा और उनसे फोन पर बात की जा रही। 11 सितंबर से इसे शुरू किया गया। 4 दिनों में करीब 700 लोगों से बात की गई। मरीजों का हालचाल जाना।

केस-1 बुजुर्ग दंपत्ति से पड़ोसी ने बनाई दूरी: 

रविवार को टीम ने सेक्टर 6 इलाके के बुजुर्ग दंपत्ति से फोन पर बात की। दंपत्ति ने बताया कि उन्हें दवाई की ज़रुरत है। पड़ोसियों ने दवा लाने से इंकार कर दिया। इसके बाद पुलिस टीम ने दवा उपलब्ध कराई।

केस-2 सामानों की जरूरत पर घर से नहीं निकल रहा: 

घासीदास नगर निवासी ने बताया कि उन्हें घरेलू समान की ज़रुरत है। आइसोलेशन में होने के कारण वह घर से नहीं निकल पा रहा। जामुल पुलिस को खबर दी गई, इसके बाद सामान पहुंचाया गया।

बनाया कॉल सेंटर, अब मरीजों का हालचाल जानने कर रहे फोन

पुलिस ने कॉल सेंटर बनाया है। जहां हैल्थ विभाग से उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को फोन कर हालचाल लिया जा रहा। इस टीम में चार महिला आरक्षक कल्पना सिंह, दीपिका यादव, रेखा अली, रमा साहू और अर्जुन यादव की ड्यूटी लगाई गई है। आइसोलेशन में इलाज करवा रहे मरीजों से संपर्क करके उनकी मदद कर रहे। संक्रमण से बचने के नियम समझा रहे। मास्क लगाने, सैनिटाइजर का उपयोग, गरम पानी और काढ़ा पीने की सलाह दे रहे हैं।

लोग आइसोलेशन में रहने वालों से दूरियां बना रहे

बीमारी की वजह से मरीजों का इग्नोरेंस का सामना करना पड़ा रहा है। लोग दूरियां बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे समय में अगर सपोर्ट नहीं मिला तो डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते है। जबकि मरीजों को मोरल सपोर्ट की ज़रुरत है। मदद करने और देखभाल करने की आवश्यकता है। कॉल सेंटर के जरिए पुलिस कम्युनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देने की पहल कर रही है।
-प्रवीर चंद तिवारी, डीएसपी क्राइम दुर्ग

Youtube button

 विज्ञापन के लिए संपर्क करें –  8889075555