Sunday, September 27, 2020
Home India news Chhattisgarh news श्रद्धालुओं का विश्वास: नवरात्रि प्रारंभ होते ही कोरोना संकट से मिल जाएगी...

श्रद्धालुओं का विश्वास: नवरात्रि प्रारंभ होते ही कोरोना संकट से मिल जाएगी मुक्ति, 17 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही शारदीय नवरात्रि।

Whatsapp button

 

रायपुर। शारदीय नवरात्रि में इस बार श्रद्धालु माता के दरबार में मत्था टेक पाएंगे कि नहीं इस बात पर अभी संशय कायम है। दूसरी ओर शहर के नवरात्रि उत्सव समितियों ने पूर्ण विश्वास जताते हुए कहा कि इस वर्ष माता की कृपा से नवरात्रि के प्रारंभ होते तक कोरोना संकट काफी हद तक काबू में आ जाएगा, ऐसे में वे पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ माता की आराधना के लिए तैयार हैं। 

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि पर्व अधिमास के चलते एक माह देरी से शुरू होगा। पंचांगों के अनुसार इस वर्ष 17 अक्टूबर से नवरात्रि प्रारंभ होगा और 25 अक्टूबर को विजयादशमी के साथ समाप्त होगा। जानकारों के अनुसार करीब 165 सालों बाद यह अनोखा संयोग है कि नवरात्रि पितृपक्ष समाप्ति के ठीक एक माह बाद मनाया जाएगा।

जानकारों ने बताया कि 17 अक्टूबर को प्रतिपदा के साथ नवरात्रि प्रारंभ होगा। इस वर्ष नवरात्रि पूरे 9 दिन का होगा और नवरात्रि में कोई भी तिथि एक-दूसरे के साथ जुड़ी नहीं होगी। याने नवरात्रि के नौ दिन देवी के पूरे नौ रूपों की पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ आराधना होगी। इधर शहर के नवरात्रि उत्सव समितियों ने कहा कि चैत्र नवरात्रि के साथ कोरोना संकट गहराया था, लेकिन उन्हें पूर्ण विश्वास है कि शारदीय नवरात्रि के साथ इसकी पूर्णाहुति भी होगी।

समिति के सदस्यों ने कहा कि इस वर्ष कोरोना संकट नवरात्रि के शुरूआत के साथ ही खत्म होगा अथवा इसकी उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी। स्थिति चाहे जो भी हो, इस वर्ष नवरात्रि पूरे उत्साह व श्रद्धा-भक्ति के साथ मनाया जाएगा। 

Youtube button

 विज्ञापन के लिए संपर्क करें –  8889075555