शादी से पहले – अपने होने वाले जीवनसाथी से पूछ लें ये 6 बातें, असलियत का चल जाएगा पता…

529

सिटी न्यूज रायपुर :  शादी एक पवित्र रिश्ता है जिसमें अगर सही जीवनसाथी मिल जाए तो जीवन स्वर्ग बन जाता है और वहीं अगर जीवनसाथी सही ना मिलें तो जीवन को नर्क बनने में भी देर नहीं लगती है। आइए नीचे खबर में जानते है जीवनसाथी का चुनाव करते समय हमें हमेशा किन बातों का रखना चाहिए ध्यान…

किसी भी रिश्ते को बनाना काफी मुश्किल काम होता है. जब आप शुरुआत में किसी इंसान से मिलते हैं तो उनकी सभी बातें आपको पसंद आती हैं लेकिन समय के साथ-साथ जैसे-जैसे आपका रिश्ता पुराना होता जाता है तब आपको इस बात का एहसास होने लगता है कि सामने वाला इंसान कौन है और वह आपके लिए अच्छा है या नहीं. 

कई बार लोग इस चीज को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं कि वह जिस इंसान के साथ रह रहे हैं वह उनके लिए सही है भी या नहीं. अगर आप पहले किसी भी रिश्ते में नहीं रहे हैं तो आपके लिए यह जानना और भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यह जानना काफी जरूरी होता है कि आप जिस इंसान के लिए इतना त्याग कर रहे हैं वह उसके काबिल है भी या नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको यह जानने में काफी मदद मिलेगी कि सामने वाला इंसान आपके लिए सही है भी या नहीं. आइए जानते हैं इनके बारे में-  आपकी बात सुनें- एक अच्छा साथी आपकी हर बात को ध्यान से सुनेगा, चाहे आपकी बात कितनी भी बोरिंग क्यों ना हो. अगर आप अपने पार्टनर के साथ हर बात शेयर करने के साथ ही उन्हें अपने ऑफिस के सहकर्मियों के बारे में बताते हैं और वह आपकी बातों को ध्यान से सुनते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए वह आपके लिए परफेक्ट हैं.  

आपकी खुशी हो जरूरी-  अक्सर होता है जब दो लोगों को अलग-अलग चीजें पसंद आती है. ऐसे में जरूरी होता है कि आप ऐसी चीजें चुनें जो आपके पार्टनर के दिल को खुशी दे. किसी भी रिश्ते में जरूरी होता है कि आप कभी-कभी ऐसी चीजें करें जो आपको तो पसंद नहीं हैं लेकिन आपके पार्टनर के चेहरे पर खुशी ला सकती हैं. अगर आपका पार्टनर भी ऐसा ही कुछ करता है तो समझ लें वह आपके लिए परफेक्ट है.  

आपका नजरिया हो समान- ऐसा जरूरी नहीं कि रिश्ते को लंबा चलाने के लिए आप दोनों की पसंद-नापसंद एक जैसी हो. कई बार हो सकता है कि आपके पार्टनर की पसंद आपसे बिल्कुल अलग हो, कई मामलों में यह अच्छा भी माना जाता है क्योंकि इससे दो लोगों को बात करने के लिए टॉपिक मिल जाते हैं. अगर आप किसी के साथ लंबे समय तक रहना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि  आप दोनों अपने जीवन के लक्ष्यों और मूल्यों के संदर्भ में एक जैसी सोच रखते हों. इसके लिए जरूरी है कि आप दोनों अपने जीवन के लक्ष्यों और मूल्यों के संदर्भ में एक जैसी सोच रखते हों. इसके लिए जरूरी है कि आप दोनों की सोच लाइफ को लेकर एक जैसी हो.  

हेल्दी डिस्कशन- रिश्ते में नोक-झोक होना आम बात है माना जाता है कि छोटे-मोटे मन-मुटावों से रिश्ते मजबूत बनते हैं लेकिन यह जरूरी है कि आप इन नोक-झोंक को किस तरह से मैनेज करते हैं. जरूरी नहीं कि आप दोनों हर बात पर सहमत हो. या आपके पार्टनर को भी वो बात पसंद हो जो आपको पसंद है. ऐसे में अगर आपका पार्टनर बिना लड़ाई-झगड़े के आपको कोई बात समझाता है या आप दोनों के बीच चीजों को लेकर एक हेल्दी डिस्कशन होता है तो इससे आपका रिश्ता लंबे समय तक चलेगा..

बेझिझक कह सकें मन की बात- जब आप किसी सही इंसान के साथ होते हैं तो वह आपको किसी भी चीज के लिए जज नहीं करेगा. आप उस इंसान को अपने मन और दिमाग में आने वाली हर एक बात बिना किसी डर के बता सकते हैं. ऐसे में अगर आपका पार्टनर परफेक्ट है तो वह आपको कुछ नहीं बोलेगा और आपकी बात को ध्यान से सुनकर आपकी मदद करने की कोशिश करेगा.