अफगानिस्तान हारा, भारत एशिया कप से बाहर, श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच 11 सितम्बर को होगा फाइनल…

204

शारजाह, एशिया कप के सुपर 4 में पाकिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को एक विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत एशिया कप से बाहर हो गया है। फाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला श्रीलंका से होगा। हालांकि भारत को सुपर 4 का अपना अपना अगला मुकाबला गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रखने के लिए जरूरी था कि आज अफगानिस्तान जीते। आखिरी ओवर तक ऐसा लग रहा था। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 11 रन की जरूरत थी और उसके 9 विकेट गिर चुके थे, लेकिन नसीम शाह ने दो गेंद पर 2 छक्के लगाकर बाजी मार ली।

एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड के अहम मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को एक विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 129 रन बनाए थे। इब्राहिम जादरान ने सबसे ज्यादा 35 रन की पारी खेली। जवाब में पाकिस्तान की टीम ने आखिरी ओवर के दूसरी गेंद पर 9 विकेट खोकर 131 रन बना लिए।

शादाब खान ने 36, इफ्तिखार अहमद ने 30 और मोहम्मद रिजवान ने 20 रन बनाए। नसीम शाह चार गेंद पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे। गेंदबाजी में अफगानिस्तान के लिए फजहलहक फारूकी और फरीद अहमद ने तीन-तीन विकेट लिए। इसके अलावा राशिद खान को भी दो विकेट मिला।

आखिरी ओवर का रोमांच

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने आखिरी ओवर में लगातार 2 छक्का लगाकर पूरा मैच ही पलट दिया। पाकिस्तान को जीत के लिए छह गेंद पर 11 रन चाहिए थे। उन्होंने फजहलहक फारूकी की शुरुआती दो गेदों पर छक्का लगाया और मैच खत्म कर दिया।

इस जीत के साथ भारत का एशिया कप के फाइनल में पहुंचने का सपना खत्म हो गया है। अब टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार को सिर्फ औपचारिक मैच खेलेगा। इसी के साथ अब एशिया कप का फाइनल मुकाबला श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 11 सितंबर को होगा।

पाकिस्तान को लगे थे शुरुआती झटके

बाबर आजम मैच में खाता खोले बिना आउट हुए। वहीं, नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए फखर जमान रनआउट हो गए। शानदार फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान का बल्ला भी अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं चला। वो 26 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें राशिद खान ने LBW आउट किया।

तीन विकेट जल्दी गिर जाने के बाद पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद ने 33 गेंद में 30 रन की पारी खेली। वो पूरी तरह से सेट हो चुके थे और ऐसा लगा कि वो पाकिस्तान को मुकाबला जीता देंगे, लेकिन उन्हें फरीद अहमद ने इब्राहिम जादरान के हाथों कैच आउट करा दिया। अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा इब्राहिम जादरान ने 35 रन बनाए। वहीं, पाकिस्तान के लिए नसीम शाह और हारिस रउफ ने शानदार गेंदबाजी की। नसीम ने 4 ओवर में सिर्फ 19 रन दिए और 1 विकेट अपने नाम किया। वहीं, हारिस रउफ ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट झटके।

अफगानिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई और रहमनुल्लाह गुरबाज को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन वो इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। जजई ने 17 गेंद में 21 रन की पारी खेली। वहीं, गुरबाज के बल्ले से 11 गेंद में 17 रन निकला। हारिस रउफ और मोहम्मद हसनैन को 1-1 विकेट मिला।