वन विभाग ने शुरू किया अभियान एक काॅल पर लोगों के घर पहुंचा रहे हैं पांच पाैधे, वो भी निशुल्क

  • वन विभाग ने शुरू किया अभियान, 31 जुलाई तक घर-घर जाकर बांटेंगे पौधे

30 june 2020,

City News – CN  City news logo

रायपुर | यदि आप अपने घर में या घर के आसपास पौधे लगाना चाहते हैं तो बस एक कॉल कीजिए, पौधा आपके घर पहुंचा दिया जाएगा। हरियाली बढ़ाने के मकसद से वन विभाग ने खास पहल की है। इसके तहत अब एक काॅल पर लाेगाें के घर जाकर पाैधे दिए जा रहे हैं, वाे भी निशुल्क।

कैंपेन के तहत हर परिवार काे अधिकतम पांच पाैधे देने का नियम बनाया गया है, लेकिन व्यक्ति के घर में बड़ी जगह होने पर जरूरत के अनुसार ज्यादा पौधे भी दिए जा रहे हैं। दस वैराइटी के पौधे लोगों को दिए जा रहे हैं।

योजना के तहत अब तक 243 लोगों के जाकर 1215 पौधे बांटे जा चुके हैं। वहीं, स्कूल-कॉलेज और सामाजिक संस्थाओं को माना स्थित नर्सरी से 70 हजार 640 पौधे निशुल्क बांटे जा चुके हैं। 31 जुलाई तक विभाग की टीम घर-घर जाकर पांच लाख पाैधे बांटेगी।

2 बाय 2 फीट का गड्ढा करके ही लगाएं पौधे

गार्डनिंग एक्सपर्ट मोहन वर्ल्यानी ने बताया, पौधा लगाने के लिए कम से कम 2 फीट चौड़ा और 2 फीट गहरा गड्ढा करें। दो पौधों के बीच कम से कम 8 फीट की दूरी रखें। पौधा लगाने के बाद गड्‌ढे में नीम खली और गोबर की खाद मिली हुई मिट्‌टी डालें।

2 फीट का गहरा गड्‌ढा होने से जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है। पौधा लगाते समय ये जरूर ध्यान रखें कि उसके ऊपर से कोई हाईटेंशन तार न गुजर रहा हो। यदि ऐसा हो तो कम हाइट वाले पौधे लगाएं।

मास्क अनिवार्य, दूरी भी बना रहे

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए पौधे देते वक्त जरूरी सावधानी बरती जा रही है। विभाग ने टीम को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के निर्देश दिए हैं। डिस्टेंसिंग का ध्यान भी रख रहे हैं। व्यक्ति को पौधे देने के बाद टीम हैंड सैनिटाइज भी कर रही है। जिसे पौधे दे रहे हैं उन्हें भी हैंड सैनिटाइज करने की सलाह दी जा रही है। 

  • पांच दिन में 473 लोगों ने किया पौधों के लिए कॉल। 
  • अभियान के तहत अब तक 243 लाेगाें के घर पहुंचाए जा चुके हैं  1215 पाैधे।
  • माना स्थित नर्सरी से अब तक 70 हजार 640 पौधे निशुल्क बांटे जा चुके हैं। 
  • स्कूल- कॉलेज और सामाजिक संस्थाएं माना स्थित नर्सरी से बड़ी मात्रा में ले सकती हैं पौधे

“हर व्यक्ति अपने घर में पौधे लगाए और हरियाली बढ़ाने में अपना योगदान दे, इस मकसद से हमने घर-घर पौधे पहुंचाने की पहल की है। हमारा मानना है कि जो व्यक्ति कॉल करके पौधे मंगवा रहा है, वो उसकी देखभाल भी करेगा। हम हर परिवार को पांच पौधे दे रहे हैं। अगर सही देखभाल मिली तो पांच के पांच पौधे बढ़ जाएंगे।”
-विश्वनाथ मुखर्जी, एसडीओ, वन विभाग

 ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए हमारे

   YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करें  

           WHATSAPP   ग्रुप से जुड़ें          

Source link

Share on :