Education news : 12वीं के बाद एक साल तक NEET, JEE, CLET, NDA की तैयारी करनी है तो 12 अक्टूबर तक करें आवेदन ; 500 छात्रों को कोचिंग कराएगी सरकार

218

छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से गरीब छात्रों को सरकार युवा कैरियर निर्माण योजना के तहत कोचिंग देगी। 12वीं पास कर चुके ऐसे विद्यार्थी जो डिग्री कक्षाओं में दाखिला नहीं लेकर ड्रॉप लेकर NEET, JEE, CLET, NDA या PAT की तैयारी करना चाहते हैं, 12 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग की आयुक्त शम्मी आबिदी इस कोचिंग योजना के लिये गाइडलाइन जारी किए हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा में 70% या इसके समान ग्रेड पाया हो। इसमें चयन परीक्षा में मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

बीरगांव नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष ने कांग्रेस विधायक सत्यनारायण शर्मा को दिया चैलेंज : पूर्ण शराबबंदी तो दूर की बात – है हिम्मत तो अवैध शराब की बिक्री तो रोककर बता दो…

NDA प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा के लिए निर्धारित शारीरिक मापदंड भी पूरा करना होगा। इस योजना में कोचिंग की अवधि अधिकतम एक वर्ष या उस वर्ष के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षा के दिन तक ही होगी। इस योजना में विद्यार्थियों की कोचिंग, आवास, भोजन, चिकित्सा, पुस्तक, परिवहन, प्रवेश-शुल्क आदि व्यवस्था सरकार करेगी।

हर वर्ग के लिए अलग-अलग सीट

युवा कैरियर निर्माण योजना अंतर्गत कुल 500 विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाना है। इनमें अनुसूचित जनजाति के 150 और अनुसूचित जाति के 100 विद्यार्थी लिए जाएंगे। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के 200 और EWS वर्ग 50 विद्यार्थियों को इसका फायदा दिया जाना है।

रायपुर के गोठान में “गौ माता” की दुर्गति करने वाले की दादागिरी : गोठान प्रभारी को हटाने पुलिस बल बुलाना पडा…

यहां करना होगा आवेदन

इस योजना के लिए विभाग ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं। यह आवेदन आदिवासी विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाईट www.tribal.cg.gov.in या  https://hmstribal.cg.nic.in पर किया जा सकता है। यह आवेदन 12 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक किया जा सकता है।