किन्नरों का जन्म कैसे होता है ? क्या वो जन्म से ही किन्नर होते हैं या बाद में किन्नर बनते हैं?

750

सिटी न्यूज रायपुर :  किन्नर कैसे पैदा होते है अभी भी मेडिकल साइंस इसका कोई ठोस वजह नहीं खोज पाई है इसके लिए ये बहुत से कारण बताते है लेकिन ज्योतिष शास्त्र भी किन्नर पैदा होने के कारण ग्रह दोष और उनकी दशा को बताते हैं!

अब रही दूसरी बात के सभी किन्नर जन्म से ऐसे नहीं होते कुछ को लोग पैसे कमाने के लिए भी जबरदस्ती किन्नर बनते या बनाये जाते है,,  और उनसे मजबूरन ये काम करवाते है डरा धमका कर और कुछ लोग जानबूझकर किन्नर होने का स्वांग भी करते है सिर्फ पैसे के लिए….

शास्त्रों में वर्णित किन्नर नाम प्रयोग करने से यह सोच उत्पन्न हुई है।

अब देश में Electric Bike और Scooter की कीमत होगी आधी से भी कम, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा..

पहले किन्नर, गंधर्व, यक्ष जो देव सभा में नृत्य गीत आदि करते थे हर मंगलकारी कार्य में इनका वर्णन आता है।

वर्तमान के स्त्रैण/षण्ड किन्नर नहीं है अतः मंगलमुखी भी नहीं है। न तो इनको वाक्सिद्धी है कि जो बोले सो हो जाय।और रही बात दुआ आशीष बद्दुआ की तो कोई भी सताया या उपकृत देता ही है।

अंधविश्वास है यह…!!

आपने अपने आसपास या बस ट्रेनों में सफ़र करते किन्नरों को जरूर देखा होगा। अक्सर सड़क पे गाते बजाते और लोगों से पैसे वसूलते दिख ये जाते हैं। लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि आखिर किन्नरों का जन्म कैसे होता है ? आज हम आपको किन्नरों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों से वाकिफ़ कराते हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें की किन्नरों में पुरुष और स्त्री दोनों के गुण पाए जाते है, यही वजह है की भारतीय समाज आज भी इन्हें सामाजिक रूप से अपनाने और समाज में जगह देने से नकार देता है।

राजधानी रायपुर के भनपुरी इलाके में चाकूबाजी…

आज हम आपको बताते हैं कि आख़िर कैसे होता है एक किन्नर का जन्म 

किन्नर होने की वास्तविक वजह ये होती है

मेडिकल साइंस की माने तो महिला जब गर्भवती होती है तो 3 माह के बाद शिशु का विकास होना शुरु हो जाता है। इसी बीच अगर मां को कोई बीमारी या समस्या हो जाये तो गर्भ में हार्मोंन्स की समस्या के कारण शिशु के अंदर महिला और पुरुष दोनों के ऑर्गन्स आ जातें है।

दवा लेना भी हो सकता है नुकसान दायक

गर्भावस्था के दौरान अगर माँ कोई दवा लें और वो नुकसान कर जाए तो उससे भी होने वाला शिशु किन्नर हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान अगर माँ को बहुत तेज़ बुखार हो या तबियत ख़राब हो जाए तो इसका असर भी होने वाले शिशु के लिंग पर पड़ सकता है।

रायपुर : पांच दिनों से काम बंद करके हड़ताल पर जाने वाले साढ़े चार लाख सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ अब राज्य सरकार – डंडा बरसाने की तैयारी में…

अनचाही दुर्घटना भी हो सकता है कारण

गर्भावस्था के दौरान अगर माँ किसी अनचाहे दुर्घटना का शिकार हो जाये तो इससे भी होने शिशु का किन्नर होने की संभावना बढ़ जाती है।

गर्भपात की दवा लेना भी है एक वजह

अगर कोई महिला गर्भपात करने के लिए डॉक्टर की सलाह पे कोई भारी दवा का सेवन करती है तो आगे जाकर भविष्य में उसका होने वाला बच्चा किन्नर पैदा हो सकता है।

रायपुर : सरकार से नाखुश मंत्रालय कर्मचारियों और अधिकारियों का धैर्य और बाध्यता समाप्त – कभी भी जा सकते हैं अनिश्चितकालीन हड़ताल पर…

कुछ ऐसी ही किन्नर पैदा होने के पीछे छिपी कहानियां हैं जिसे हमारा समाज नज़रअंदाज़ करता आया है ,उन्हें याद रहता है तो सिर्फ ये की सामने वाला एक किन्नर है। वर्तमान में भारतीय समाज में किन्नरों की हालत में लगातार सुधार हो रहा है जो की एक बेहद सराहनीय कदम है।