रायपुर का मुन्ना भाई गिरफ्तार; भर्ती परीक्षा में अपनी जगह दूसरे को भेजा था,दो लाख में हुआ था सौदा …

611

रायपुर, भर्ती और प्रतियोगी परीक्षा में मोटी रकम लेकर दूसरे की जगह पर्चा लिखने वाले झारखंड के युवक को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने एसएससी की परीक्षा पास कराने के लिए 2 लाख में सौदा किया था। वह परीक्षा देने वाले छात्र के साथ रायपुर पहुंचा। परीक्षा देने वाला छात्र सेंटर के बाहर चाय ठेले पर बैठा रहा। उसकी जगह झारखंड का युवक परीक्षा देने भीतर गया।

वह पर्चा लिखने लगा। दस्तावेज की जांच के दौरान फंस गया। जब उससे सख्ती से पूछताछ की तो उसने पूरी घटना बताई। पुलिस ने दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़ा गया आरोपी यूपी और दिल्ली में दूसरे की जगह कई बार परीक्षा में बैठ चुका है। हालांकि उसके ऊपर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पुलिस ने बताया कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार की परीक्षा आयोजित की गई है।

इसका रायपुर में सरोना स्थित संस्था में सेंटर था। जहां मंगलवार को 231 छात्र परीक्षा देने आए थे। इसमें यूपी मथुरा का सोनवीर सिंह भी शामिल था। वह झारखंड दुमका के अश्वनी भगत के साथ रायपुर आया था। सोनवीर के जीजा ने अश्वनी से संपर्क किया था। अपने साले का एसएससी में चयन के लिए सौदा किया था।

परीक्षा पास होने पर 2 लाख रुपए देना तय हुआ। 20 हजार रुपए एडवांस दिया गया। अश्वनी और सोनवीर रायपुर पहुंचे और एक होटल में रुके हुए थे। दोनों मंगलवार सुबह सरोना पहुंचे। सोनवीर चाय ठेले में बैठकर अश्वनी का इंतजार करता रहा। परीक्षा देने गए अश्वनी ने स्कैन करके प्रवेश पत्र और आधार तैयार किया था।

सोनवीर की जगह अपनी फोटो लगाया था। जांच के दौरान वह फंस गया। पुलिस दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है। प्रारंभिक पड़ताल में पता चला है कि पैसा लेकर अश्वनी भर्ती परीक्षाओं में बैठता है। वह पढ़ाई में तेज है। वह खुद भी परीक्षा देने के लिए पिछले साल रायपुर आया था, जिसमें फेल हो गया था। वह खुद कई परीक्षा दे चुका है। जब वह असफल हुआ तो दूसरी की जगह परीक्षा देने लगा।