Corona news : 7 दिन में ढाई गुना बढ़ा संक्रमण ; छत्तीसगढ़ में कोरोना के 58 नए मरीज ; एक्टिव केस 232 ; स्वास्थ्य मंत्री बोले-चौथी लहर रोकने सावधानी जरूरी

523
  • City news Raipur
  • Corona news

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का दायरा तेजी से बढ़ा है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में 58 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 232 हो गई है। यह मार्च के बाद मिली कोरोना मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। इस आंकड़े ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है, कोरोना की चौथी लहर का खतरा टालने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

सिंहदेव ने कहा, पिछले कुछ समय से देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी के बाद पुनः संक्रमण बढ़ता दिख रहा है। इसके साथ ही साथ लोगों में कोरोना के प्रति सजगता में कमी आई है। सार्वजनिक जगहों पर सावधानी नहीं बरती जा रही है। पिछले सप्ताह की तुलना में प्रकरणों में ढाई से तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। पिछले सप्ताह में 71 मामलों की तुलना में इस सप्ताह 193 मामले आए।

यह भी पढ़ें – सांप काटने से पिता-पुत्री की मौत:घर में सोते हुए दोनों को काटा

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, हम सब पूरी सावधानी बरतते हुए आम स्थलों में शारीरिक दूरी एवं मास्क का उपयोग अवश्य करें। टेस्टिंग से परहेज न करें। सिंहदेव ने कहा, जिन्होंने कोरोना का टीका अभी भी नहीं लगवाया है वह सभी टीका अवश्य लगावा लें। 12 से 15 साल आयु वर्ग के बच्चे और 15 से 18 साल के बच्चों के साथ ही 60 वर्ष के ऊपर के लोग जिन्हें बूस्टर डोज की प्राथमिकता है वह सभी अपना टीकाकरण अवश्य करवा लें।

रायपुर में लगातार सबसे अधिक मरीज

स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुलेटिन के मुताबिक बुधवार का प्रदेश भर में चार हजार 909 सैंपल की जांच हुई। इसमें से 58 मरीजों की पहचान हुई। इसमें सबसे अधिक 19 मरीज अकेले रायपुर जिले में मिले। पिछले दो सप्ताह से लगातार रायपुर में सबसे अधिक मरीज मिल रहे हैं। अब रायपुर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 93 तक पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें – ज्वेलर्स आत्महत्या मामले की जांच शुरू; कई गुना सूद वसूलते थे सराफा व्यवसायी

दुर्ग-बिलासपुर में भी खतरा बढ़ा

दुर्ग और बिलासपुर जिलों में भी संक्रमण का खतरा बढ़ा है। दुर्ग में बुधवार को 10 नए मरीज मिले। वहां सक्रिय मरीजों की संख्या 27 हो गई है। वहीं बिलासपुर में तीन नए मरीज मिले। लेकिन वहां सक्रिय मरीजों की संख्या 28 हो चुकी है। सरगुजा में नए मिले दो नए मरीजों के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या 14 हो गई है। राजनांदगांव में 7 नए मरीज मिले और वहां मरीजों की संख्या 12 हो गई है।